शहीद रविकांत मेमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता की विजेता बनी कोलकाता की टीम ..

रोहन राठी को श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. गौरतलब है कि रोहन राठी ने क्वार्टर फाइनल में अर्द्धशतक बनाया था जबकि सभी मैचों में टीम की जीत में इनका योगदान सराहनीय रहा था. इसके अलावे सेमीफाईनल मुकाबले में जोरदार शतक बनाने वाले कोलकाता के अंकित फागना को बेस्ट बैट्समैन, मुजफ्फरपुर टीम के लेफ्ट आर्म स्पीनर मयंक कुमार को बेस्ट बॉलर चुना गया.




 
- फाइनल में पराजित हुई मुजफ्फरपुर की टीम, 39 रनों से मिली शिकस्त
- डुमरांव के राज हाई स्कूल खेल मैदान में आयोजित हुई थी प्रतियोगिता
बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : कोलकाता की टीम एक बार फिर से शहीद आईपीएस रविकांत सिंह मेमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता की चैंपियन बनी है. पिछले साल के प्रदर्शन को दोहराते हुए कोलकाता की टीम ने फाइनल में मुजफ्फरपुर की टीम को 39 रनों से पराजित कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. प्रतियोगिता के अंत में आयोजकों द्वारा विजेता टीम को ट्राफी के साथ ही 1 लाख 51 हजार रूपए का चेक जबकि उप विजेता मुजफ्फरपुर की टीम को रनर कप और 51 हजार रूपए का चेक दिया गया. 

फाइनल मैच के दौरान राज हाई स्कूल के खेल मैदान में करीब दस हजार दर्शक मौजूद थे. आयोजक 11 स्टार क्रिकेट क्लब द्वारा फाइनल मैच के लिए विशेष तैयारी की गई थी, जबकि नगर के व्यवसायियों ने भी इस मैच में दिल खोलकर पुरस्करों की बौछार लगा दी थी. मसलन हैट्रिक विकेट, हैट्रिक छक्के, स्पांसर बोर्ड पर लगने वाले चौके-छक्कों के लिए भी पुरस्कार की घोषणा की गई थी.


टॉस जीत कोलकाता ने चुनी थी बैटिंग :

फाईनल मुकाबले में सिक्के का उछाल व मैच का परिणाम दोनों ही कोलकाता के पक्ष में रहा. कोलकाता की टीम ने टॉस जीत बैटिंग करते हुए निर्धारित 25 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए. कोलकाता को इस स्कोर तक पहुंचाने में अंकित फागना 44 रन, मो अजहरुद्दीन 39 रन और विकास नागर के 37 रनों का महत्वपूर्ण योगदान रहा. हालांकि कोलकाता के स्टार बल्लेबाज और आईपीएल खेल चुके दीपक पूनिया ने दर्शकों को खासा निराश किया और महज चार रन बना आउट हो गए. इस दौरान उन्हें मयंक की गेंद पर लांग ऑन पर एक जीवनदान भी मिला था, लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा सके. मयंक ने ही अपने अगले ओवर में उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया. उनके आउट होने के बाद कोलकाता की टीम कभी भी लय पकड़ते हुए नजर नहीं आई. हालांकि बल्लेबाजों के छोटे-छोटे अंशदान से कोलकाता की टीम ने लड़ने लायक स्कोर जरूर बनाया था. मुजफ्फरपुर की तरफ से मयंक व सूरज ने दो-दो विकेट लिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुजफ्फरपुर की टीम के लिए यह स्कोर भी पहाड़ सरीखा साबित हुआ और पूरी टीम 24 वें ओवर में 129 रनों पर सिमट गई.

मुजफ्फरपुर की तरफ से अस्फान खान ने सर्वाधिक 47 रनों की पारी खेली. कोलकाता की तरफ से आकाश तोमर ने तीन जबकि मानिक और दिलीप ने दो दो विकेट चटकाए. इस तरह से एक लाख एकावन हजार की इनामी ट्रॉफी को कोलकाता ने 39 रनों से जीतते हुए अपने नाम कर लिया.

आकाश तोमर मैन ऑफ द मैच जबकि रोहन राठी को मिला सीरीज : 

फाइनल मुकाबले में तीन विकेट चटकाने वाले कोलकाता टीम के गेंदबाज आकाश तोमर को मैन ऑफ द मैच जबकि इसी टीम के रोहन राठी को श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. गौरतलब है कि रोहन राठी ने क्वार्टर फाइनल में अर्द्धशतक बनाया था जबकि सभी मैचों में टीम की जीत में इनका योगदान सराहनीय रहा था. इसके अलावे सेमीफाईनल मुकाबले में जोरदार शतक बनाने वाले कोलकाता के अंकित फागना को बेस्ट बैट्समैन, मुजफ्फरपुर टीम के लेफ्ट आर्म स्पीनर मयंक कुमार को बेस्ट बॉलर चुना गया.


विधायक व सडीएम ने किया उदघाटन :

केक्रिकेट के फाइनल मुकाबले का उदघाटन डुमरांव विधायक डा आजीत कुमार सिंह, एसडीओ कुमार पंकज तथा जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काट तथा दोनों टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया. जबकि मैच की शुरूआत परंपरागत तरीके से राष्ट्रगान के साथ की गई. उदघाटन के दौरान आयोजक 11 स्टार क्रिकेट क्लब के सदस्य भी मौजूद थे.

कॉमेंटेटर ने जीत लिया दर्शकों का दिल : 

फाइनल मुकाबले के साथ ही पूरे मैच में कमेंटर की भूमिका निभाने वाले अंग्रेजी के चर्चित शिक्षक मिस्टर मनोज ने अपनी कमेंट्री से खिलाड़ियों तथा उपस्थित हजारों दर्शकों का दिल जीत दिया. मैच के प्रत्येक मूवमेंट को इन्होंने काफी रोचक तरीके से अपनी कमेंट्री के माध्यम से दूर दूर तक पकहिं इसके अलावे स्कोरर के रूप में चेतन, सतीश जायसवाल और अभिषेक जबकि अंपायर के रूप में वेद प्रकाश और राजीव कमल मिश्र, सहायक कमेंटेटर अजितेश के साथ ही आयोजन को सफल बनाने में क्लब से जुड़े युवा खिलाड़ियों की भूमिका सराहनीय रही.











Post a Comment

0 Comments