वीडियो : देव-असुर, भूत-प्रेतों की झांकियों के साथ शहर में निकली भव्य शिव बारात, ब्रह्मेश्वर नाथ धाम में भी उमड़ी अपार भीड़ ..

ब्रह्मपुर में महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ का जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालु भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. रात लगभग 1:00 बजे दरवाजा खोल दिया गया और देर रात तक पूजा-अर्चना होती रही. यात्रियों की सुविधा के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए थे. 

 




- बाबा भोलेनाथ की बारात में नाचते देखे गए नगर वासी
- दिनभर जिले में रही महाशिवरात्रि की धूम

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : शनिवार को दिनभर जिले में महाशिवरात्रि की धूम मची रही. अहले सुबह से ही शिवालयों और मंदिरों में जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रही. हर हर महादेव की गूंज देवालय गुंजायमान रहे. ब्रह्मपुर के बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर, जिला मुख्यालय के रामेश्वर नाथ मंदिर, नाथ बाबा मंदिर, रामोबारिया के नागेश्वरनाथ मंदिर तथा सोमेश्वर नाथ मंदिर व गौरीशंकर मन्दिर में विशेष पूजा कार्यक्रम के तहत दिनभर रुद्राभिषेक होता रहा 


महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर इस साल भी नगर में भव्य शिव बारात निकाली गई. ऐतिहासिक अर्धनारीश्वर गौरी शंकर मंदिर के लिए कोइरपुरवा से तथा चरित्रवन के लिए नगर के खलासी मुहल्ला शिव मंदिर से बारात की शोभायात्रा निकाली गई. शहर में दो जगहों से शिव बारात निकाली गई जिसमें तरह तरह की झांकिया देखने को मिली.

ब्रह्मपुर में भगवान के जलाभिषेक के लिए रात को ही खोल दिए गए थे द्वार :

ब्रह्मपुर में महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ का जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालु भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. रात लगभग 1:00 बजे दरवाजा खोल दिया गया और देर रात तक पूजा-अर्चना होती रही. यात्रियों की सुविधा के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए थे. 

महाशिवरात्रि शांतिपूर्ण संपन्न हो गई और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. लगभग दो दर्जन मजिस्ट्रेट पुलिस जवान के साथ मंदिर परिसर के बाहर और प्रमुख मार्गों पर तैनात थे. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मुख्य दरवाजे को बंद कर नियंत्रित किया गया. मंदिर आने वाले प्रमुख मार्गों पर बैरिकेडिंग कर छोटे-बड़े वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया था. मंदिर परिसर के तालाब में नौका के साथ गोताखोर तैनात थे.

लगातार 45 वर्षो से निभाई जा रही परंपरा :

शोभायात्रा में शामिल लोगों ने कहा कि महाशिवरात्रि के मौके पर हर साल शिव बारात निकाली जाती है. नगर के खलासी मोहल्ला से लगातार 45 वर्षो से महाशिवरात्रि पर शिव बारात निकाली जाती रही है. इस बार भी भगवान भोलेनाथ की बारात में देवी-देवता, असुर, भूत प्रेतों का रूप धरे कलाकार शामिल हुए. 




इसके अलावा बारात में हाथी घोड़ा व दर्जनों ऊँट भी शामिल रहे. वही शिव बारात को देखने के लिए आम लोगों की भीड़ सड़क किनारे लगी रही. बारातियों के नाचते-गाते रेलवे स्टेशन के समीप स्थित दुर्गा मंदिर पहुंचने पर मंदिर के पुजारी रंगीला बाबा ने भगवान भोलेनाथ की आरती उतारी तथा बारातियों को पगड़ी बांध कर उनका स्वागत किया गया.
सुरक्षा के रहे कड़े इंतजाम :

यह शिव बारात पूरे नगर का भ्रमण करते हुए चरित्रवन स्थित पंचमुखी शिव मंदिर गई , जहां देर रात शिव-पार्वती का विवाह संपन्न होगा. वहीं, शिव बारात को लेकर पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद दिखा. शहर के ज्योति चौक,अम्बेडकर चौक सहित तमाम चौक-चौराहों पर पुलिस बल की तैनाती दिखी. इस दौरान शिव बारात के कारण शहर में जाम की स्थिति बनी रही. हालांकि, पुलिस कर्मियों के द्वारा वाहनों को किनारों से निकाल कर जाम को छुड़ाने का प्रयास किया जा रहा था.

वीडियो : 


















Post a Comment

0 Comments