नवोदय विद्यालय में मारपीट, कई छात्र घायल, दो पटना रेफर ..

विद्यालय अनुशासन कमेटी की एक बैठक का आयोजन कर बैठक की कार्यवाही को जिला पदाधिकारी के अनुमोदन के साथ नवोदय विद्यालय के प्रबंध समिति को भेजा जाएगा. जिसके बाद बच्चों के ऊपर किए जाने वाले अनुशासनात्मक कार्यवाही के बारे में निर्णय लिया जाएगा. हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि डेढ़ दर्जन बच्चे इस मामले में चिन्हित किए गए हैं.





- आपसी विवाद को लेकर टकराए थे दो गुट
- विद्यालय की अनुशासन कमेटी की बैठक कब होगा कार्रवाई पर निर्णय

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नावानगर थाना क्षेत्र के वासुदेवा ओपी के अंतर्गत आने वाले जवाहर नवोदय विद्यालय में बारहवीं एवं दसवीं तथा ग्यारहवीं एवं नौवीं कक्षा के छात्रों दो गुटों में मारपीट हो गई. इस मारपीट में तकरीबन 15 विद्यार्थी घायल हो गए,जिन्हें आनन-फानन में इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नावानगर में भर्ती कराया गया. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से बारहवीं के छात्र विपिन कुमार तथा दसवीं के छात्र रोहित कुमार को गंभीर रूप से चोटिल होने के कारण सदर अस्पताल भेज दिया गया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के पश्चात बेहतर इलाज के लिए उन्हें पीएमसीएच रेफर कर दिया. घटना की सूचना मिलने के बाद वासुदेवा थानाध्यक्ष ने घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जांच की. जानकारी मिलने पर एक एसपी राज भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने मामले की जांच करने के पश्चात मातहतों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए. वही नवोदय विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि तकरीबन डेढ़ दर्जन बच्चों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई तय है.


घटना के संदर्भ में जानकारी देते हुए नवोदय विद्यालय के प्राचार्य रविंद्र झा ने बताया कि इस संदर्भ में विद्यालय अनुशासन कमेटी की एक बैठक का आयोजन कर बैठक की कार्यवाही को जिला पदाधिकारी के अनुमोदन के साथ नवोदय विद्यालय की प्रबंध समिति को भेजा जाएगा. जिसके बाद बच्चों के ऊपर किए जाने वाले अनुशासनात्मक कार्यवाही के बारे में निर्णय लिया जाएगा. हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि डेढ़ दर्जन बच्चे इस मामले में चिन्हित किए गए हैं, जिनके विरुद्ध कार्रवाई हो सकती है. इस मामले को लेकर एएसपी राज तथा अभिभावकों के साथ बातचीत की गई है. 

घायल बच्चों ने भी पहले की थी मारपीट : 

प्राचार्य के मुताबिक जो बातें अब तक सामने आई हैं उसमें यह ज्ञात हुआ है कि जो बच्चे इस मारपीट में घायल हुए हैं, उन्होंने भी पहले कभी मारपीट की थी. जिसके प्रतिशोध में इस तरह की वारदात सामने आई है. हालांकि यह कहीं से भी उचित नहीं है ऐसे में सभी पर कार्रवाई तय है.

अभिभावक और बच्चों की दूरी भी बन रही है संस्कार के ह्रास का कारण :  

प्राचार्य के मुताबिक नवोदय विद्यालय जहां संस्कार का केंद्र माना जाता है. वहीं, इस तरह की स्थिति इसलिए उत्पन्न हो रही है, क्योंकि जो बच्चे यहां पढ़ाई कर रहे हैं उनके अभिभावकों का उन पर ध्यान नहीं होता. कई ऐसे बच्चे हैं जिनके अभिभावक उनसे मिलने तक नहीं आते और ना ही अपने बच्चों की गतिविधि के बारे में कोई जानकारी लेना उचित समझते हैं. कहीं ना कहीं बच्चे कुंठित हो जाते हैं और उन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.


पुलिस कर रही आवेदन मिलने का इंतजार : एएसपी
 
एसडीपीओ सह एएसपी राज का कहना है कि इस तरह की घटना सामने आने के बाद तुरंत ही विद्यालय के प्रबंधक से जुड़े लोगों तथा घटना की सूचना पर पहुंचे अभिभावकों से बातचीत की गई. प्रबंधन तथा अभिभावकों से यह कहा गया है कि वह आपस में बातचीत कर यह निर्णय लें कि इस संदर्भ में किसके द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाएगी. यदि प्रबंधन इस मामले को लेकर कोई आवेदन नहीं देता तो अभिभावक भी प्राथमिकी दर्ज करा सकते हैं. पुलिस उनके आवेदन के आलोक में आगे की कार्रवाई करेगी.












Post a Comment

0 Comments