ऑपरेशन मातृशक्ति : ट्रेन में गूंजी किलकारियां ..

बक्सर पहुंची ट्रेन को रोका और पानी, ब्लेड आदि की व्यवस्था कर ट्रेन में मौजूद एक अन्य महिला के सहयोग एक स्वस्थ बच्चे का प्रसव कराया. बाद में रेलवे के चिकित्सक भी पहुंचे और उन्होंने भी बच्चे और उसकी मां के स्वास्थ्य की जांच की और दोनों को स्वस्थ बताया.





- सिकंदराबाद से दानापुर जा रही महिला को आरपीएफ ने पहुंचाई सहायता
- बक्सर रेलवे स्टेशन पर आधे घंटे रुकी ट्रेन, स्वस्थ शिशु का हुआ जन्म

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : सिकंदराबाद से दानापुर जा रही सिकंदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस में गुरुवार को उस वक्त लोगों के बीच आश्चर्य मिश्रित ख़ुशी देखने को मिली जब उसी ट्रेन में सफर कर रही एक महिला ने एक स्वस्थ  शिशु को जन्म दिया और उसकी किलकारी से पूरी बोगी गूंज उठी. बाद में इस बात की सूचना रेल यात्रियों के द्वारा रेलवे कंट्रोल को दी गई जहां से बक्सर के आरपीएफ पोस्ट कमांडर दीपक कुमार को निर्देश मिला और उनकी देखरेख में ऑपरेशन मातृशक्ति के तहत जच्चा और बच्चा को उचित देखभाल और मार्गदर्शन दिया गया. इस बीच तकरीबन आधे घंटे से ज्यादा समय तक ट्रेन को रोकना पड़ा. 


जानकारी देते हुए पोस्ट कमांडर दीपक कुमार ने बताया कि सुरक्षा नियंत्रण कक्ष दानापुर की सूचना पर गाड़ी संख्या-12791 डाउन सिकंदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस के बोगी संख्या एस-7 में एक महिला प्रतिमा कुमारी (जो कि वैशाली जिले के बिदुपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत कैलाश के निवासी है) को प्रसव पीड़ा हुई. वह अपने देवर प्रमोद कुमार के साथ सिकंदराबाद से दानापुर जा रही थी. दिलदारनगर से गाड़ी खुलने के बाद ही उसे प्रसव पीड़ा शुरू हुई और किसी यात्री के द्वारा मार्गदर्शन दल के प्रधान ऋषि अभिषेक सिंह को इस बात की सूचना दी गई. उनके द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए महिला को गर्म पानी, चाय आदि का प्रबंध चलती ट्रेन में कराया. साथ ही ट्रेन में चल रहे टिकट निरीक्षक एवं सुरक्षा नियंत्रण कक्ष दानापुर को सूचित किया. 


सूचना के आलोक में बक्सर के सहायक उप निरीक्षक सुनील कुमार, आरक्षी संजीत कुमार सिंह एवं जीआरपी बक्सर से एक महिला आरक्षी राबड़ी देवी एवं सहायक अवर निरीक्षक सुनील कुमार सिंह की टीम ने दिन में 4:21 बजे बक्सर पहुंची ट्रेन को रोका और पानी, ब्लेड आदि की व्यवस्था कर ट्रेन में मौजूद एक अन्य महिला के सहयोग एक स्वस्थ बच्चे का प्रसव कराया. बाद में रेलवे के चिकित्सक भी पहुंचे और उन्होंने भी बच्चे और उसकी मां के स्वास्थ्य की जांच की और दोनों को स्वस्थ बताया. बाद में दिन में 5:07 पर जारी आगे के लिए प्रस्थान कर पाई.















Post a Comment

0 Comments