वीडियो : छात्र शक्ति के गंगा स्वच्छता अभियान का 444 वां रविवार पूरा ..

अपने इस भागीरथ प्रयास के लिए तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा राष्ट्रीय युवा नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. सौरभ का कहना है कि निश्चय ही यह अभियान छोटा है लेकिन उम्मीद है कि इससे समाज में एक दिन जागृति अवश्य आएगी और लोग जीवनदायिनी गंगा के अस्तित्व को बचाने के लिए आगे आएंगे.







- नवंबर 2014 से लगातार जारी है अभियान
- कई मंत्री, विधायक व अधिकारी भी कर चुके हैं श्रमदान

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : छात्र शक्ति के द्वारा चलाए जा रहे अभियान "हर रविवार, युवा पुकार, मां गंगा किनार" का 444 वां रविवार पूरा हो गया. गंगा स्वच्छता के अपने संकल्प के तहत पूरे मनोयोग से सुबह 7:00 से 10:00 तक रामरेखा घाट समेत विभिन्न गंगा घाटों पर श्रमदान किया. मौके पर छात्र शक्ति के संयोजक तथा इस अभियान के प्रणेता भाजपा युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष सौरभ तिवारी भी मौजूद रहे. पिछले 9 वर्षों से यह अभियान लगातार जारी है जिसके कहत गंगा से प्लास्टिक तथा अन्य कचरा निकाल कर बाहर किया जाता है. अब इस अभियान से प्रेरित होकर कई लोग भी अपने आसपास के घाटों पर पतित पावनी गंगा को साफ करने का अभियान शुरु कर चुके हैं.



दरअसल, 2 नवंबर 2014 से छात्र शक्ति के तत्वाधान में गंगा स्वच्छता अभियान की शुरुआत हुई. युवा नेता सौरभ तिवारी के नेतृत्व में यह अभियान बक्सर के रामरेखा घाट से शुरू किया गया इस अभियान के तहत रविवार के दिन सुबह 7:00 बजे से 10:00 बजे तक गंगा घाट पर पहुंचते हैं और श्रमदान कर गंगा को स्वच्छ बनाने का संकल्प लेते हैं इस अभियान में गंगा घाट के पंडा समाज के लोगों के साथ साथ स्नान को पहुंचे लोग भी शामिल होते हैं.

अपने भागीरथ प्रयास के लिए गृह मंत्री से सम्मानित हो चुके हैं सौरभ :

इस अभियान के प्रणेता सौरभ कुमार तिवारी को अपने इस भागीरथ प्रयास के लिए तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा राष्ट्रीय युवा नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. सौरभ का कहना है कि निश्चय ही यह अभियान छोटा है लेकिन उम्मीद है कि इससे समाज में एक दिन जागृति अवश्य आएगी और लोग जीवनदायिनी गंगा के अस्तित्व को बचाने के लिए आगे आएंगे.

कई केंद्रीय मंत्री व स्थानीय प्रतिनिधि तथा अधिकारी भी बन चुके हैं अभियान का हिस्सा :

सौरभ के इस अभियान की तारीफ अब चंहुओर होने लगी है. केंद्रीय मंत्री साध्वी उमा भारती के साथ-साथ नित्यानंद राय, केंद्रीय मंत्री सह बक्सर सांसद अश्विनी कुमार चौबे, विधायक मिथिलेश तिवारी, यूपी सरकार की मंत्री स्वाति सिंह, बक्सर विधायक संजय कुमार तिवारी आदि के साथ-साथ बक्सर के जिला पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, कई पुलिस अधिकारी समेत तमाम अधिकारी भी इस अभियान में श्रमदान कर चुके हैं. इतना ही नहीं कई राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी व गंगा स्वच्छता अभियान से जुड़े लोग व साधु-संत भी इस अभियान में जुड़ते रहते हैं. सौरभ के इस प्रयास के लिए उन्हें "गंगापुत्र" का नाम भी दिया गया है.

अभियान के संयोजक सौरभ तिवारी ने कहा है कि मां गंगा हमारे लिए श्रद्धा और आस्था का विषय है. मां गंगा की रक्षा करना हम सभी का परम कर्तव्य है. इसके लिए हमें पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करना होगा. उन्होंने बताया कि रविवार के अभियान में रामरेखा घाट पर उनके साथ साथ आकाशदीप, कृष्ण मुरारी पांडेय, पवन पांडेय, प्रभाकर तिवारी, नगर पार्षद दीपक सिंह, अनूप उज्जैन, शुभम गुप्ता, कौशल सिंह, बैजू मिश्र, सूरज पांडेय, विकास राय, संजीव तिवारी, ओमप्रकाश सिंह, संदीप सिंह, महावीर गुप्ता, पुजारी अमरनाथ पांडेय उर्फ लाला बाबा आदि लोगों ने श्रमदान किया.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments