नगर को जल्द मिलेगी कचरे के ढेर से मुक्ति ..

नगर परिषद के द्वारा दो नए हाइवा वाहन की खरीद की जाएगी, जिसके माध्यम से कचरा डंपिंग ज़ोन तक पहुंचाया जाएगा. अगले कुछ महीनों में ही नगर को कचरे से मुक्ति दिलाने के साथ-साथ आबोहवा को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण भी किया जाएगा.








- नगर परिषद के द्वारा डंपिंग जोन की जमीन का हुआ चयन
- इटाढ़ी नगर पंचायत में होगा डंपिंग ज़ोन

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नगर को कचरे के ढेर से निजात मिलने जा रही है. डंपिंग जोन की समस्या का हल हो गया है और इटाढ़ी नगर पंचायत में स्थल का भी चयन कर लिया गया है. जल्द ही नगर से निकला कचरा वहीं डंप और रिसाइकल किया जाएगा. यह जानकारी नगर परिषद के मुख्य पार्षद प्रतिनिधि नियामतुल्लाह फरीदी ने दी. 


उन्होंने बताया कि वर्तमान में नगर में कचरा उठाने के बाद उसे डंप करने की बड़ी समस्या है. ऐसे में यत्र-तत्र कचरा डंप करना पड़ता है. कई जगह नगर परिषद को विरोध का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में नगर परिषद की नई सरकार के द्वारा प्राथमिकता के आधार पर स्थल का चयन किया गया और अब जल्द ही वहां कचरा डंप भी होने लगेगा.

दो नए हाइवा की भी होगी खरीद : 

कचरा उठाव के बाद उसे इटाढ़ी तक ले जाने के लिए बड़े वाहन की आवश्यकता होगी. ऐसे में नगर परिषद के द्वारा दो नए हाइवा वाहन की खरीद की जाएगी, जिसके माध्यम से कचरा डंपिंग ज़ोन तक पहुंचाया जाएगा. अगले कुछ महीनों में ही नगर को कचरे से मुक्ति दिलाने के साथ-साथ आबोहवा को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण भी किया जाएगा.

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के नियमों से फंसा था पेंच :

नगर में कई जल स्रोतों के साथ-साथ गंगा किनारे भी कचरे को डंप किया जा रहा है जो कि राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के नियमों का खुलेआम उल्लंघन है. राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के नियमों के अनुसार किसी भी जलस्रोत के एक किलोमीटर दूर तक कचरे को डंप नहीं करना है. राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की इस शर्त के कारण अब तक डंपिंग जोन के लिए जमीन नहीं मिल पा रही थी.






Post a Comment

0 Comments