निकाय चुनाव में आरक्षण की स्थिति : डुमरांव में पिछड़ा वर्ग जबकि इटाढ़ी में अनारक्षित होंगे मुख्य व उप मुख्य पार्षद के पद ..

बताया है कि डुमरांव में मुख्य पार्षद प्रत्याशी पिछड़ा वर्ग महिला होंगी वहीं उप मुख्य पार्षद के प्रत्याशी भी पिछड़ा वर्ग से होंगे लेकिन वह महिला अथवा पुरुष कोई भी हो सकते हैं जबकि इटाढ़ी में मुख्य पार्षद व उप मुख्य पार्षद दोनों पद अनारक्षित होंगे.








- नगर विकास एवं आवास विभाग ने जारी की आरक्षण की सूची
- सभी वार्डो के पार्षदों पदों के आरक्षण की स्थिति भी साफ़

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : नगर परिषद, डुमरांव तथा नगर पंचायत, इटाढ़ी में होने वाले निकाय चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होने के पश्चात जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने यह जानकारी दी है कि नामांकन प्राप्त करने की तिथि 9 मई से 17 मई तक है, जबकि आवेदन पत्र की जांच करने के बाद नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 24 मई निर्धारित है. मतदान 9 जून को सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक विभिन्न मतदान केंद्र पर संपन्न कराया जाएगा, तत्पश्चात ईवीएम कड़ी सुरक्षा में वज्रगृह में सुरक्षित रखी जाएगी. 11 जून को सुबह 8:00 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी और उसी दिन परिणाम घोषित हो जाएगा. डीएम ने प्रेस वार्ता के दौरान आरक्षण की स्थिति भी स्पष्ट कर दी है. उन्होंने बताया है कि डुमरांव में मुख्य पार्षद प्रत्याशी पिछड़ा वर्ग महिला होंगी वहीं उप मुख्य पार्षद के प्रत्याशी भी पिछड़ा वर्ग से होंगे लेकिन वह महिला अथवा पुरुष कोई भी हो सकते हैं जबकि इटाढ़ी में मुख्य पार्षद व उप मुख्य पार्षद दोनों पद अनारक्षित होंगे.

नगर परिषद डुमरांव के 35 वार्डों में वार्डों में पार्षद पद के लिए आरक्षण की स्थिति इस प्रकार होगी

वार्ड संख्या           आरक्षण


नगर पंचायत इटाढ़ी के 11 वार्डों में पार्षद पद के लिए आरक्षण की स्थिति इस प्रकार होगी


यहां यह भी बता दें कि डुमरांव में कुल 70,679 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 37,253 जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 33,426 है. इटाढ़ी नगर पंचायत में कुल मतदाता 9,576 हैं जिनमें 4,961 पुरुष जबकि 4,615 महिला मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे.










Post a Comment

0 Comments