उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव पहुंचे बक्सर, उद्यमी संघ ने सौंपा मांग पत्र ..

बैंकों के द्वारा उद्योग संचालन की निरंतरता बनाए रखने के लिए बियाडा के भूखंड पर कार्यशील पूंजी स्वीकृत करने हेतु समन्वय बनाने तथा बिहार सरकार द्वारा छोड़कर अपनी क्षमता के अनुसार उद्योग स्थापित करने में सहयोग की मांग की. 

 





- अधिकारियों तथा बैंक के प्रतिनिधियों के साथ सचिव ने की बैठक
- औद्योगिक विकास के लिए दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

बक्सर टॉप न्यूज, बिहार सरकार के उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पॉन्ड्रिक गुरुवार को बक्सर पहुंचे. सबसे पहले उन्होंने जिले में उद्योग विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से संबंधित समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय परिसर में अवस्थित सभागार में की. बैठक में जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल, उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल समेत तमाम जिला स्तरीय पदाधिकारी तथा बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद रहे. बाद में उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र बक्सर व नावानगर का निरीक्षण किया जहां बक्सर उद्यमी संघ के जिलाध्यक्ष के द्वारा उन्हें उद्योगों के विकास हेतु एक मांग पत्र सौंपा गया.

इसके पूर्व बैठक में अपर मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम व प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना की समीक्षा की और बैंकों को लक्ष्य के अनुरूप, नियमानुसार, ससमय आवेदनों का निष्पादन करने का निर्देश दिया. बैंको के साथ नियमित समीक्षा करने एवं जीविका समूह को उद्योग विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से जोड़ने को कहा गया. योजना के लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन कराने का निर्देश दिया गया.

उद्यमी संघ ने रखी ये मांगे :

अपर मुख्य सचिव के द्वारा बक्सर औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण किया गया एवं औद्योगिक क्षेत्र के खाली जमीन को नए उद्यमियों के साथ संपर्क कर विभागीय नियमावली एवं मानको के अनुरूप आवंटित करने को कहा गया. जिला उद्यमी संघ के द्वारा के द्वारा उन्हें मांग पत्र सौंपा गया जिसमें औद्योगिक इकाई की जमीन के हस्तांतरण की प्रक्रिया को सरल बनाने, बैंकों के द्वारा उद्योग संचालन की निरंतरता बनाए रखने के लिए बियाडा के भूखंड पर कार्यशील पूंजी स्वीकृत करने हेतु समन्वय बनाने तथा बिहार सरकार द्वारा प्रतिबंधित उद्योगों को छोड़कर अपनी क्षमता के अनुसार उद्योग स्थापित करने में सहयोग की मांग की. जिस पर अपर मुख्य सचिव ने सकारात्मक उत्तर दिया.

उसके बाद औद्योगिक क्षेत्र नावानगर के निरीक्षण के दौरान चारदीवारी निर्माण कार्य, सड़क एवं खाली भूखंडों के आवंटन के संबंध में संबंधित पदाधिकारी को जरूरी दिशा निर्देश दिया गया.

औद्योगिक क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान उद्यमी संघ के जिलाध्यक्ष बृज किशोर सिंह भी मौजूद रहे उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से अपर मुख्य सचिव के निरीक्षण के बाद उद्यमियों की उम्मीद जगी है. सरकार अवश्य उद्योगों के विकास के लिए उनकी मांगों पर विचार करेगी. निरीक्षण के दौरान मौजूद अन्य उद्यमियों में एस के सिंह, कमलबास कुमार कश्यप, आशुतोष सिंह, मुन्ना सिंह, धनजी सिंह आदि प्रमुख रहे.










Post a Comment

0 Comments