वीडियो : एसपी सिंगला व एनएचएआई के अधिकारियों ने की पुल की जांच, कहा - आई थी मामूली दरार ..

फिलहाल जो तस्वीर सामने है वो खुद ही अपनी कहानी बयां कर रही है और यह बात भी पूरी तरह से साबित हो ही चुकी है कि पुल की ऊपरी सतह में दरार आई थी. इस दरार के लिए गर्म मौसम अथवा किसी वाहन के अचानक से ब्रेक लगना, कारण चाहे जो भी हो लेकिन मामला गंभीर है.





- पुल निर्माण की गुणवत्ता पर भी उठ रहे सवाल
- इसी कंपनी ने बनाया था भागलपुर का भी गंगा पुल

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : पुल निर्माण के क्षेत्र में अब दागी कंपनी के रूप में चर्चित हो चुके एसपी सिंगला के द्वारा भागलपुर के बाद बक्सर में बनाए गए पुल में दरार आने की खबर चलाई जाने के बाद एसपी सिंगला कंपनी एवं एनएचएआई के अधिकारियों ने मामले की जांच की. बाद में एसपी सिंगला कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर विशाल कुमार ने बताया कि कंपनी के द्वारा भागलपुर में जो पुल बनाया गया था उसका स्ट्रक्चर और बक्सर के पुल का स्ट्रक्चर अलग-अलग है. ऐसे में वहां पुल क्यों गिरा इसके बारे में कोई विशेष जानकारी उनके द्वारा नहीं दी जा सकती लेकिन बक्सर के पुल में जो दरार आई है उसे भरकर उसकी मरम्मत कर दी गई है. बकौल विशाल कुमार दरार पुल के ऊपरी परत में आई थी. ऐसे में पुल को इससे कोई नुकसान नहीं है. साथ ही उन्होंने यह भी बता दिया कि कंपनी पांच साल तक पुल का मेंटेनेंस करेगी. ऐसे में पुल में छोटी-मोटी खराबी आने पर उसे दुरुस्त किया जाता रहेगा.

बता दें कि बिहार से यूपी को जोड़ने वाली वीर कुंवर सिंह सेतु के समानांतर एक नए पुल का निर्माण तकरीबन 89 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. इस पुल को एसपी सिंगला कंपनी ने बनाया है. हालांकि कंपनी के द्वारा किए गए इस निर्माण दो अन्य सहयोगी कंपनी भी शामिल हैं लेकिन मुख्य निर्माण कंपनी एसपी सिंगला ही है. निर्माण की गुणवत्ता की बात करें तो स्थानीय स्तर पर यह चर्चा है कि पुल में प्रयुक्त लाल बालू नावानगर से लाया गया है, इसके अतिरिक्त गिट्टी और निर्माण सामग्री की गुणवत्ता भी बेहद निम्न स्तर की होने की बात कही जा रही है. वैसे यह जांच का विषय है लेकिन फिलहाल जो तस्वीर सामने है वो खुद ही अपनी कहानी बयां कर रही है और यह बात भी पूरी तरह से साबित हो ही चुकी है कि पुल की ऊपरी सतह में दरार आई थी. इस दरार के लिए गर्म मौसम अथवा किसी वाहन के अचानक से ब्रेक लगना, कारण चाहे जो भी हो लेकिन मामला गंभीर है और निश्चय ही इसकी मरम्मत के साथ-साथ देखरेख भी बेहतर ढंग से होनी चाहिए.

वीडियो : 










Post a Comment

0 Comments