वीडियो : नावानगर में बन रहे सूबे के पहले मृग अभ्यारण्य का जल्द शुरु होगा निर्माण ..

सूबे के पहले और एकमात्र मृग तथा कृष्ण मृग अभयारण्य का निर्माण 25 एकड़ जमीन में किया जा रहा है. जिसके लिए उद्योग विभाग के द्वारा जमीन हस्तांतरित कर दी गई है. वन विभाग जल्द ही हिरणों के अनुकूल माहौल बनाने का कार्य शुरू कर देगा.






- उद्योग विभाग ने वन विभाग को हस्तांतरित की है जमीन
- जल्द ही निर्माण शुरु करेगा वन विभाग

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर :  जिले में हिरणों और काले हिरणों के अभयारण्य का निर्माण जल्द ही शुरु हो जाएगा. वन विभाग के द्वारा सूबे के पहले और एकमात्र मृग तथा कृष्ण मृग अभयारण्य का निर्माण 25 एकड़ जमीन में किया जा रहा है. जिसके लिए उद्योग विभाग के द्वारा जमीन हस्तांतरित कर दी गई है. वन विभाग जल्द ही हिरणों के अनुकूल माहौल बनाने का कार्य शुरू कर देगा.

दरअसल, 24 फरवरी 2021 को तत्कालीन जिला पदाधिकारी अमन समीर नवानगर में बियाडा के द्वारा अधिग्रहित की गई 491 एकड़ जमीन में हुई चारदीवारी के निर्माण का जायजा लेने के लिए गए हुए थे. वहां उन्होंने मृग तथा दुर्लभ कृष्ण मृग को विचरण करते हुए देखा और उसी समय यह निर्णय लिया की हिरणों के संरक्षण के लिए एक अभ्यारण्य यहां बनाया जा सकता है. उन्होंने इसका प्रस्ताव बिहार सरकार को भेजा जहां से बिहार सरकार के द्वारा स्वीकृति मिलने के पश्चात उद्योग विभाग के द्वारा वन विभाग को जमीन हस्तांतरित कर दी गई.

काले हिरणों, नीलगायों व बेसहारा  पशुओं को मिलेगा आश्रय :

नावानगर के पास जंगलों में विचरण करने वाले हिरण दुर्लभ प्रजाति के काले हिरण तथा नीलगाय एवं अन्य बेसहारा पशुओं पर खतरा मंडराता रहता है. कभी शिकारी उनका शिकार कर लेते हैं तो कभी आपस में ही लड़ाई कर वह घायल हो जाते हैं. ऐसे पशुओं को यहां सुरक्षित आश्रय स्थल मिलेगा. साथ ही साथ यहां पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

बरालेव मौजा में हस्तांतरित की गई जमीन :

बिहार सरकार के मंत्री परिषद में अभ्यारण्य बनाने की योजना को स्वीकृति मिलने के साथ ही नावानगर प्रखंड के बरालेव मौजा अनाबाद बिहार सरकार की जमीन को उद्योग विभाग के द्वारा पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को निशुल्क हस्तांतरित किया गया और अब यहां जल्द ही निर्माण शुरू हो जाएगा.

कहते हैं जिलाधिकारी 
हिरणों के संरक्षण के लिए उद्योग विभाग के द्वारा नावानगर में 25 एकड़ जमीन वन विभाग को दी गई है. यहां काले हिरणों को संरक्षित करके रखा जाएगा वहां हिरनों के अनुकूल माहौल भी बनाया जाएगा ताकि उन्हें कोई परेशानी ना हो. वन विभाग के द्वारा साथ कमलदह पोखर पार्क के सौंदर्यीकरण का कार्य तेजी से हो रहा है, इसके अतिरिक्त अन्य कई योजनाओं धरातल पर उतारा जाएगा.
अंशुल अग्रवाल
जिला पदधिकारी,
बक्सर

वीडियो : 










Post a Comment

0 Comments