कहर बरपा रही प्रकृति : ठनका गिरने से तीन मनुष्यों और चार मवेशियों की मौत, सात घायल ..

मंगलवार को पूरे जिले में मूसलाधार बारिश के साथ साथ वज्रपात की घटनाएं भी सामने आई हैं. उधर आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा आकाशीय बिजली से बचने के लिए लोगों को एहतियात बरतने की अपील की है.







- जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में हुई ठनका गिरने की घटनाएं
- आपदा प्रबंधन विभाग ने एहतियात बरतने का किया आग्रह

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में  आकाशीय बिजली की चपेट में आकर तीन मनुष्यों और चार मवेशियों मौत हो गई. जबकि सात लोग घायल भी हो गए. घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी मिल गई. दरअसल मंगलवार को पूरे जिले में मूसलाधार बारिश के साथ साथ वज्रपात की घटनाएं भी सामने आई हैं. उधर आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा आकाशीय बिजली से बचने के लिए लोगों को एहतियात बरतने की अपील की है.

औद्योगिक थाना क्षेत्र में वृद्ध की मौत : 

पहली घटना जिले के दहिबर में हुई जहां आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 65 वर्षीय किसान रामाशंकर कुशवाहा की मृत्यु हो गई. वह खेतों में गए थे जहां शाम तकरीबन 4:30 बजे मौसम खराब होने पर वह घर लौटने लगे लेकिन बारिश तेज होने पर वह एक आम के पेड़ के नीचे छिप गए, जहां आकाशीय बिजली गिरने से उसकी चपेट में आकर उनकी मौत हो गई. 

राजपुर थाना क्षेत्र में दो लोग हुए घायल :

राजपुर थाना क्षेत्र के किशनपुर गांव निवासी 58 वर्षीय विजेंद्र कुमार और उनका 17 वर्षीय भतीजा रोहित कुमार खेत में काम कर रहे थे. तभी तेज गरज के साथ बारिश भी शुरु हो गई. इसी दौरान कुछ दूर पर गिरे वज्रपात की धमक इनको लगी और दोनों वहीं गिर पड़े.

सिमरी में मवेशियों की मौत, मामूली जख्मी होकर बाल-बाल बचे मां-बेटा :

सिमरी थाना क्षेत्र के मझवारी पंचायत के गोपालपुर गांव में वज्रपात से एक भैंस की मौत और परमानपुर गांव में चंदसि राय की पत्नी सुनैना देवी तथा उनका पुत्र सरोज कुमार बकरी चरा कर घर लौट रहे थे. इसी क्रम में वज्रपात से तीन बकरियों की मौत हो गई जबकि महिला सुनैना देवी तथा उनके पुत्र सरोज कुमार जख्मी हो गए. प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई. घटना की सूचना मझवारी पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि सलीम अंसारी के द्वारा सिमरी थाना और प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी को दे दी गई है.

सिकरौल थाना क्षेत्र में दो की मौत दो घायल : 

सिकरौल थाना क्षेत्र के दो गांवों में ठनका गिरने से एक महिला समेत दो लोगों की मौत घटनास्थल पर ही हो गई. पहली घटना बाबूगंज इंग्लिश पंचायत के बराढी गांव की है जहां मवेशियों को चराने बधार में गए 60 वर्षीय पशुपालक गौरी सिंह यादव की ठनका की चपेट में आने से मौत हो गई वहीं दूसरी घटना बिक्रम इंग्लिश पंचायत के मोहनपुर गांव की है जहां खेत में धनरोपनी कर रही राम किशुन साह की पत्नी कंचन देवी (48 वर्ष) की मौत हो गई जबकि उसके साथ मौजूद एक अन्य महिला व एक युवती गंभीर रूप से जख्मी हो गई हैं. दोनो को इलाज के लिये सदर अस्पताल भेजा गया है. 

आपदा प्रबंधन विभाग की चेतावनी को अनदेखा कर रहे लोग :

आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा लगातार लोगों को आगाह किया जा रहा है कि बारिश शुरु होने पर खेतों में काम न करें कहीं सुरक्षित स्थान पर शरण लें. पेड़ या बिजली के खम्भे के पास खड़े न हो. लोहे की डंडी वाला छाते का उपयोग न करें. मोबाइल बंद कर दें लेकिन देखा जा रहा है कि अधिकांश लोग इस चेतावनी को अनदेखा कर रहे हैं.









Post a Comment

0 Comments