माँ डुमरेजनी का वार्षिक पूजनोत्सव शुरु, बुधवार को हुई थी राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी माँ भगवती की पूजा ..

वार्षिक पूजा की रस्में पूरी की गई. इसके बाद श्रद्धालुओं की आवाजाही शुरू हुई जो देर रात तक जारी रही. मंदिर के वार्षिकोत्सव में ध्वनि विस्तारक यंत्रों से हो रहे मंत्रोच्चार, महिलाओं द्वारा गाए जा रहे मांगलिक गीतों तथा श्रद्धालुओं द्वारा लगाए जा रहे मां भगवती के जयघोष से सुबह से ही शहर में भक्तिरस की अविरल धारा बह रही थी.







- सुबह से ही मंत्रोच्चार, मांगलिक गीतों व जयघोष से बह रही है भक्ति रस की अविरल धारा
- वार्षिक पूजन के दौरान लगा है मेला, सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिले के डुमरांव नगर देवी मां डुमरेजनी की वार्षिक पूजा आज विधि-विधान से हो रही है. मंदिर के पुजारी मोहन मिश्र तथा समिति सदस्यों ने बताया कि वार्षिक पूजा सुबह से शुरु है. इस अवसर पर विशाल मेले का आयोजन हुआ है. वार्षिक पूजा में उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन द्वारा बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए है. इसके पूर्व बुधवार को डुमरांव नगर के लाला टोली रोड स्थित राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मां भगवती मंदिर का वार्षिकोत्सव तांत्रिक विधान से पारंपरिक उल्लास के माहौल में संपन्न हुआ. मंदिर के पुजारी पंडित किरण मिश्र के नेतृत्व में वार्षिक पूजा की रस्में पूरी की गई. इसके बाद श्रद्धालुओं की आवाजाही शुरू हुई जो देर रात तक जारी रही. मंदिर के वार्षिकोत्सव में ध्वनि विस्तारक यंत्रों से हो रहे मंत्रोच्चार, महिलाओं द्वारा गाए जा रहे मांगलिक गीतों तथा श्रद्धालुओं द्वारा लगाए जा रहे मां भगवती के जयघोष से सुबह से ही शहर में भक्तिरस की अविरल धारा बह रही थी. वार्षिकोत्सव को ले मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था. दूर दूर तक डेकोरेशन व लाईट की व्यवस्था की गई थी. श्रद्धालुओं की लंबी लाईन लगी हुई थी. इस दौरान जयकारे से परिसर गुंजायमान हो रहा था. 

बता दें कि शाहाबाद सहित पूरे बिहार के इस पहले तांत्रिक मंदिर की स्थापना 400 साल पहले प्रसिद्ध तांत्रिक रहे पंडित भवानी मिश्र द्वारा की गई थी. आज भी उनके ही वंशज इस मंदिर में पुजारी की भूमिका निभाते हैं. वार्षिक पूजा पर मंदिर के पुजारी समेत पूजा समिति की भूमिका सराहनीय रही. इस मौके पर मंदिर के बाहर मेले का आयोजन भी किया गया था.

नया भोजपुर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुई गोरेया पूजा : 

वही दूसरी तरफ बुधवार को नया भोजपुर में गोरेया बाबा की वार्षिक पूजा भी परंपरागत तरीके से की गई. इस दौरान पूजा स्थल से लेकर गांव के सभी प्रमुख चौक चौराहों तथा नुक्कड़ों पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात था. पूजा शांतिपूर्ण संपन्न होने से प्रशासन ने राहत की सांस ली है. कुछ वर्ष पहले गोरेया बाबा पूजा के दौरान इस गांव में सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हो गया था. जिसे देखते हुए प्रशासन द्वारा इस पूजा में मुस्तैदी दिखाई जाती है. ओपी प्रभारी सुबोध कुमार ने बताया कि गोरेया पूजा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई.







Post a Comment

0 Comments