जिले के इस डिजिटल गुरु को राजकीय सम्मान ..

विद्यार्थियों के बीच बिना छड़ी उठाएं ही अपनी बात को सदा से कहते रहे हैं और विद्यार्थी भी उनकी बात को हमेशा बिना परेशानी स्वीकार कर लेते हैं. इतना ही नहीं उन्होंने विगत आठ वर्षों में आकस्मिक अवकाश का बहुत कम उपयोग किया है.

 





- सिमरी प्लस टू उच्च विद्यालय में कार्यरत हैं डॉ मनीष कुमार शशि
- विद्यार्थियों के बीच हैं खासे लोकप्रिय

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : मेधावी, मेहनती व्यक्ति की पहचान उसकी कार्यक्षमता से ही होती है. धुन के पक्के व्यक्ति हमेशा समाज में एक नई इबारत लिखते हैं. इसी तरह के व्यक्ति प्लस टू उच्च विद्यालय सिमरी  के शिक्षक डॉ मनीष कुमार शशि ने राजकीय शिक्षक सम्मान के लिए चयनित होकर जिले को गौरवान्वित किया है.

डॉ मनीष विद्यार्थियों के बीच माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक वर्ग  शिक्षण कौशल  को लेकर काफी लोकप्रिय रहे हैं. विद्यार्थी उनकी बात पर अनुशासन के साथ सदा चलते रहे हैं. शिक्षार्थी विनीत प्रजापति, शिवम राय, उत्सव मिश्रा, नितीश कुमार, मोहम्मद फैज इत्यादि प्लस टू उच्च विद्यालय के सिमरी के विद्यार्थियों ने बताया कि उनकी शिक्षक कला का विद्यालय कायल हैं. विद्यार्थियों के बीच बिना छड़ी उठाएं ही अपनी बात को सदा से कहते रहे हैं और विद्यार्थी भी उनकी बात को हमेशा बिना परेशानी स्वीकार कर लेते हैं. इतना ही नहीं उन्होंने विगत आठ वर्षों में आकस्मिक अवकाश का बहुत कम उपयोग किया है.

गतिविधि आधारित शिक्षक कला खेल- खेल  में विद्यार्थियों के बीच संवाद प्रेषण, बातचीत के माध्यम से पाठ्यक्रम को प्रस्तुत करने की विधा. प्रश्नोत्तर विधि से पाठ्यक्रम को विद्यार्थी के बीच रखना की  अध्यापन कला उनमें समाहित है. साधनसेवी के रूप में विद्यालय के साथ-साथ प्रखंड संसाधन केंद्र सिमरी और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण  संस्थान डुमरांव में भी अपनी मेहनत से एक नई पहचान बनाने में सफल रहे हैं.

डॉ मनीष की सफलता के पीछे गतिविधि आधारित कार्य,  प्रत्येक  क्षेत्र से विद्यार्थियों को परिचित कराते हैं, विषयों को सरल, सुगम ढंग से समझाना, अनवरत पर्यावरण पर सेमिनार विद्यार्थियों आदि का आयोजन करते रहते हैं. विद्यार्थियों में अनुशासन, करियर काउंसलिंग, जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन का मास्टर ट्रेनर, इंस्पायर अवार्ड, श्री रामानुज टैलेंट सर्च इन मैथमेटिक्स बहुत सी प्रतियोगिताओं में जिला के मास्टर ट्रेनर की भूमिका का निर्वहन  कर चुके हैं, तरंग प्रतियोगिता, नवोदय विद्यालय में आयोजित प्रतियोगिता टीएलएम प्रतियोगिता इत्यादि जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका का बखूबी अंजाम दिया है.

डॉ मनीष की इस सफलता पर शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के साथ-साथ प्रखंड शिक्षा, डुमरांव विधायक डॉ अजीत कुशवाहा, डुमरांव महाराज चंद्र विजय सिंह, रेडक्रॉस सोसाइटी के सदस्य गण, सामाजिक कार्यकर्ताओं, जिला व्यवसायी संघ ने भी बधाई दी है.








Post a Comment

0 Comments