वीडियो : पशु टीकाकर्मियों ने किया धरना-प्रदर्शन, निकाला प्रतिरोध मार्च ..

पशु टीका कर्मियों को न्यूनतम 21 हज़ार रुपये मानदेय देने के साथ ही स्वाथ्य बीमा योजना का लाभ देने की भी मांग सरकार से की. टीककर्मियों ने कहा कि अगर सरकार शीघ्र इनकी मांगों की पूर्ति नहीं करती है तो बाध्य होकर बड़ा आंदोलन किया जाएगा, जिसकी सारी जवाबदेही बिहार सरकार एवं पशुपालन विभाग की होगी. 

 






- काफी दिनों से आंदोलित हैं पशु टीकाकर्मी
- 6 सूत्री मांगों को लेकर किया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : बिहार राज्य पशु स्वास्थ्य रक्षा टीका कर्मी संघ जिला शाखा के बैनर तले पशु टीककर्मियों ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन एवं प्रतिरोध मार्च निकाला. टीककर्मियों ने कहा कि इतनी विकट महंगाई में सरकार पशु टीकाकर्मियों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है. सरकार इन्हें बंधुआ मजदूर से भी कम मजदूरी दे रही है. यह अब किसी भी हाल में स्वीकार्य नहीं है. पशु टीका कर्मियों को न्यूनतम 21 हज़ार रुपये मानदेय देने के साथ ही स्वाथ्य बीमा योजना का लाभ देने की भी मांग सरकार से की. टीककर्मियों ने कहा कि अगर सरकार शीघ्र इनकी मांगों की पूर्ति नहीं करती है तो बाध्य होकर बड़ा आंदोलन किया जाएगा, जिसकी सारी जवाबदेही बिहार सरकार एवं पशुपालन विभाग की होगी. 

उनकी छह सूत्री मांगों में ठीकेदारी के द्वारा होने वाले पशुधन सहायक, चपराधी, रात्रि प्रहरी, सफाई कर्मी के बहाली को खत्म कर टीकाकर्मी को निश्चित मानदेय पर अनुभव के आधार पर रखे जाने, विभाग के द्वारा पंचायतवार कार्यो एवं पशु प्राथमिक उपचार कार्यो को टिक कर्मियों से करवाने, टीकाकर्मियों का ईयर टैगिंग इनाफ इन्ट्री, एफ०एम०डी०,एच०एस०बी०क्यू०, ब्रसेलोसिस एलएसडी टिकाकरण कार्यों का बकाया पारिश्रमिक राशि का भुगतान, विभाग के द्वारा ए०आई० कर्ता को मासिक वेतन की व्यवस्था करने, जिला पशुपालन कार्यालय के द्वारा पूर्व का बकाया भुगतान करने, टीकाकरण के दौरान दुर्घटना होने पर समुचित इलाज एवं मृत्यु होने पर दस लाख रूपये का आर्थिक मुआवजा एवं उसके परिवार में एक सरकारी नौकरी की व्यवस्था करने की मांग प्रमुख है.

मौके पर जिलाध्यक बिनोद कुमार राकेश, सचिव कुष्णा ठाकुर, कोषाध्यक्ष, दिनेश कुमार सिंह, नरेन्द्र कुमार, अकबर, सत्येन्द्र कुमार, अशोक सिंह, अमीत, कृष्णा, परमजीत, सत्यम, हरिकिशुन, धनिक लाल, उमेश जी, जीतेन्द्र, दिलखुश, अशोक भारती, परमजीत, सिद्धेश्वर, धमेन्द्र ओझा, नरेन्द्र सुमन, भदेश्वर, विजय शंकर, रामेश्वर जी विद्यासागर, अरविन्द कुमार सिंह, वीर बहादुर, रविरंजन, मुरलीमनोहर, बिनोद गोसाई, श्यामदेव, धनजी समेत कई पशु टीकाकर्मी मौजूद रहे.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments