एक बार फिर सवा लाख दीपों से जगमगाए गंगा तट, देव दीपावली का हुआ भव्य आयोजन .. देखिये भव्य आयोजन का वीडियो

बताया कि तत्कालीन प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज राय ने वर्ष 2016 में स्वच्छता अभियान के 100 रविवार पूरे होने के पश्चात देव दीपावली को भव्य स्वरूप में मनाने की शुरुआत की जो कि आज भी जारी है. 






- पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी व भाजपा नेता मनोज राय के संयोजन में हुआ आयोजन
- जिले के विभिन्न वर्गों से जुड़े हुए सामाजिक कार्यकर्ता और युवा हुए शामिल
- कार्यक्रम को भव्य बनाने में महिलाओं की भी रही खासी सहभागिता

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर जिलेभर में देव दीपावली मनाई गई. जिला मुख्यालय में गंगा तट पर तकरीबन सवा लाख दीप जलाकर भव्य स्वरूप में देव दीपावली का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के संयोजक बक्सर सदर प्रखंड के पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा वर्तमान में उत्तर प्रदेश भाजपा के युवा नेता मनोज राय थे. उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 से देव दीपावली को भव्य स्वरूप में मनाने की यह परंपरा उनके द्वारा शुरू की गई थी जो की बक्सर वासियों के सहयोग से अनवरत जारी है. उन्होंने बताया कि पूरे देश भर में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर देव दीपावली मनाई जाती है. बक्सर में भी 2016 में देव दीपावली का भव्य आयोजन शुरु करने के बाद यह आज तक जारी है. बक्सर के युवाओं और जिले वासियों का इसमें पूरा सहयोग मिलता है. इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को गंगा के प्रति आस्थावान बनाने की कोशिश हो रही है ताकि पतित-पावनी गंगा युगों-युगों तक स्वच्छ एवं निर्मल बनी रहे. 


मौके पर मौजूद गंगा स्वच्छता के लिए पिछले कई वर्षों से लगातार नियमित रूप से हर रविवार स्वच्छता अभियान चलाने वाले नमामि गंगे के संयोजक तथा भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष सौरभ कुमार तिवारी ने बताया कि तत्कालीन प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज राय ने वर्ष 2016 में स्वच्छता अभियान के 100 रविवार पूरे होने के पश्चात देव दीपावली को भव्य स्वरूप में मनाने की शुरुआत की जो कि आज भी जारी है. सौरभ ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि गंगा स्वच्छता के प्रति जागरूक रहे और मां गंगा को डस्टबिन समझकर उसमें कूड़ा कचरा ना फेंके. 

रेडक्रॉस के सचिव तथा बक्सर नगर परिषद के स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर डॉ श्रवण कुमार तिवारी ने कहा कि पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी और भाजपा नेता मनोज कुमार राय के निर्देशन में इस बार भी भव्य तरीके से देव दीपावली का आयोजन किया गया है. गंगा तटों पर जिधर भी नजर दौड़ाई जाएगी वहां दीपों की श्रृंखला और लोगों की भीड़ दिखाई देगी. हालांकि जो लोग भी गंगा का पूजन करने के लिए आज पहुंचे हुए हैं उन सभी को गंगा के स्वच्छता के प्रति भी जागरूक होना होगा.


आर्ट ऑफ़ लिविंग की योग प्रशिक्षिका वर्षा पांडेय ने बताया कि धरती पर हम तीन लोगों को मां कह कर पुकारते हैं. पहले जन्म देने वाली माता, दूसरी धरती माता और तीसरी गंगा माता. ऐसे में देव दीपावली के मौके पर दीपों से गंगा माता का आंचल सजाने के साथ-साथ गंगा माता की स्वच्छता के प्रति सभी को समर्पण भाव से बढ़कर अपना योगदान देना होगा. उन्होंने कहा कि न सिर्फ बक्सर नगर वासियों बल्कि संपूर्ण 27 लाख जिले वासियों को गंगा स्वच्छता के प्रति समर्पण भाव से काम करना होगा और गंगा की स्वच्छता में अपना योगदान देना होगा. उन्होंने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हम सभी उसे बक्सर की धरा पर जन्मे हैं जहां राजपुत्र भगवान श्री राम भी शिक्षा लेने पहुंचे थे. साथ ही इसी धरा पर भगवान विष्णु का अवतार भी हुआ था. ऐसे में बक्सर का अपना एक अलग महत्व है और इसी महत्व को कायम रखने के लिए इस तरह के आयोजनों का होता रहना अत्यंत आवश्यक है.


मौके पर गंगा आरती के पुजारी लाला बाबा, हेमंत कुमार तिवारी, कपिल मुनि पांडेय श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के जिलाध्यक्ष डॉ शशांक शेखर, सुप्रभात गुप्ता, ओम जी, प्रकाश पांडेय, कपिंद्र किशोर भारद्वाज, धनजी सिंह, पप्पू राय, विनोद कुमार सिंह, सुमन श्रीवास्तव, नितेश उपाध्याय, मोहित दूबे, पप्पू राय, श्रीधर राय, अख्तर आह्वान समेत तमाम लोग मौजूद रहे.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments