जेल में भी आस्था के महापर्व की धूम, कैदी व्रतियों के बीच वस्त्र व पूजन सामग्री का वितरण ..

बताया कि केंद्रीय कारा में नौ बंदी छठ कर रहे हैं, वहीं महिला कारा में सात जबकि मुक्त कारागार में तीन कैदी छठ कर रहे हैं. शुक्रवार को छठ कर रहे व्रतियों को नए वस्त्रों का वितरण भी जेल प्रशासन के द्वारा किया गया.







- कुल 19 कैदी कर रहे आस्था का चार दिवसीय महा अनुष्ठान
- नए वस्त्र, फल और पूजन सामग्री उपलब्ध करा रहा जेल प्रशासन

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : केंद्रीय कारा में भी छठ के गीत सुनाई दे रहे हैं. कुल 19 कैदियों के द्वारा छठ का महा अनुष्ठान किया जा रहा है. कारा प्रशासन के द्वारा सभी कैदियों को छठ के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. कारा अधीक्षक राजीव कुमार ने बताया कि केंद्रीय कारा में नौ बंदी छठ कर रहे हैं, वहीं महिला कारा में सात जबकि मुक्त कारागार में तीन कैदी छठ कर रहे हैं. शुक्रवार को छठ कर रहे व्रतियों को नए वस्त्रों का वितरण भी जेल प्रशासन के द्वारा किया गया.

कारा अधीक्षक ने बताया छठ प्रभु को लेकर केंद्रीय कारा विशाल तालाब की साफ.सफाई कराई गई है. बेहतर ढंग से साज-सज्जा भी की जा रही है. साथ ही कारा में छठ के गीत भी बजाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि बिहार सहित पूरे विश्व में होने वाला आस्था का यह महापर्व कैदियों के बीच काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. साथी कैदी भी व्रति कैदियों की काफी मदद कर रहे हैं. कुल मिला कर माहौल पूरी तरह से छठमय हो गया है. 

बता दें कि भगवान भास्कर और छठी मइया की आराधना के इस पर्व की धूम अपने प्रदेश के साथ-साथ विदेशों में भी होती है. इस पर्व में समाज के सभी वर्गों की एकजुटता भी संदेश मिलता है. इस पर्व में सूप-दउरा, महावर, फल-फूल से सभी समाज के अलग-अलग वर्गों के द्वारा उपलब्ध कराएं जाते हैं जो कि भगवान भास्कर को अर्पित होते हैं. इस पर्व में स्वच्छता का खास ख्याल रखा जाता है. व्रतियों की मदद के लिए हर कोई तत्पर दिखाई देता है. शायद इसी लिए इसे आस्था का महापर्व भी कहते हैं.






Post a Comment

0 Comments