थर्मल पावर परियोजना प्रभावित गांवों के युवा होंगे प्रशिक्षित, एसजेवीएन वहन करेगी खर्च, आवेदन आमंत्रित ..

स्थानीय लोगों को रोजगार देने की अपनी प्रतिबद्धता के मद्देनज़र अप्रशिक्षित युवक-युवतियों को प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है. प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा स्वावलंबी बनेंगे और जो सर्टिफिकेट उन्हें प्राप्त होगा, उसके आधार पर वह देश भर में कहीं भी नौकरी कर सकेंगे अथवा अपना स्वरोजगार शुरु कर सकेंगे.







- परियोजना प्रभावित गांव के युवक युवतियों को प्रशिक्षण देने की योजना
- 4 दिसंबर तक कर सकते हैं प्रशिक्षण हेतु आवेदन

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : चौसा में निर्माणाधीन 1320 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट में निर्माण कंपनी एसजेवीएन के द्वारा स्थानीय लोगों को रोजगार देने की अपनी प्रतिबद्धता के मद्देनज़र अप्रशिक्षित युवक-युवतियों को प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है. प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा स्वावलंबी बनेंगे और जो सर्टिफिकेट उन्हें प्राप्त होगा, उसके आधार पर वह देश भर में कहीं भी नौकरी कर सकेंगे अथवा अपना स्वरोजगार शुरु कर सकेंगे.

इस संदर्भ में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया गया है कि एसजेवीएन जो की यह केंद्र सरकार का सार्वजनिक उपक्रम है. यह अपने निगमित सामाजिक दायित्व का निर्वहन कर रहा है. इसी के तहत परियोजना प्रभावित क्षेत्रों के अप्रशिक्षित युवाओं को सीआइडीसी के तहत कौशल विकास प्रशिक्षण देने जा रही है. जिसके लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान आने-जाने का खर्च, रहने, भोजन आदि के साथ-साथ दो हज़ार रुपये का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा. प्रशिक्षण के बाद जो सर्टिफिकेट उन्हें प्राप्त होगा उसके आधार पर उन्हें नौकरी मिलेगी.

कंपनी के द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह बताया गया है कि जिन विधाओं में प्रशिक्षण दिया जाएगा उनमें वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, स्टोर कीपर, शटरिंग कारपेंटर, सामान्य कार्य पर्यवेक्षक, साइट अकाउंटेंट, ऑफिस असिस्टेंट, भूमि सर्वेयर का प्रशिक्षण शामिल है. इन प्रशिक्षकों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक पास है. प्रशिक्षण अवधि 3 महीने की होगी और प्रशिक्षण सीआइडीसी सेंटर फरीदाबाद और सीआइडीसी सेंटर धौलाना होगा.

यह भी स्पष्ट किया गया है कि इस योजना का उद्देश्य केवल युवाओं को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर रोजगार हेतु स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर बनाना है.

प्रशिक्षण के पश्चात एसटीपीएल/बक्सर ताप विद्युत परियोजना रोजगार प्रदान करने के लिए बाध्य नहीं होगा. यह स्पष्ट किया गया है कि पूर्व में सीआइडीसी एवं अप्रेंटिसशिप योजना के तहत प्राप्त कर चुके प्रशिक्षण इस कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए पात्र नहीं होंगे. अतः ऐसे अभ्यर्थी आवेदन न करें.आवेदन की अंतिम तिथि 04 दिसंबर 2023 है. अधिक जानकारी के लिए मोबाइल फोन नंबर 8709618110 पर सम्पर्क किया जा सकता है.






Post a Comment

0 Comments