मशरूम की खेती कर भविष्य संवारेंगे जिले के युवा ..

बताया कि इस प्रशिक्षण में किसानों का चयन मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना अंतर्गत जिला स्तर पर सहायक निदेशक, उद्यान के कार्यालय द्वारा किया गया है. 






- आत्मा बक्सर द्वारा तीन चरणों में आयोजित हो रहा दो दिवसीय मशरुम प्रशिक्षण
- 150 प्रगतिशील किसानों को प्रशिक्षित किए जाने का है लक्ष्य

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर :  कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) के द्वारा दिन मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण प्राप्त कर जिले के युवा अपना भविष्य संवारेंगे. उप परियोजना निदेशक बेबी कुमारी ने बताया कि आत्मा, बक्सर द्वारा आयोजित प्रशिक्षण आगामी तीन चरणों में आयोजित हो रहा है. 04-05 दिसंबर और 06-07 दिसंबर को प्रशिक्षण दिया गया. जिसमें कई प्रगतिशील किसानों को प्रशिक्षण मिला. सोमवार 11 और मंगलवार 12 दिसंबर को भी प्रशिक्षण आयोजित किया गया है. प्रत्येक प्रशिक्षण शिविर में 50 प्रगतिशील किसानों को भाग लेना था. उप परियोजना निदेशक ने बताया कि इस प्रशिक्षण में किसानों का चयन मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना अंतर्गत जिला स्तर पर सहायक निदेशक, उद्यान के कार्यालय द्वारा किया गया है. 

प्रशिक्षण का विषयः 

दो दिवसीय मशरुम में नौ टॉपिक निर्धारित किया गया है प्रथम दिन के प्रशिक्षण में मशरुम की खेती का परिचयन और इसका पोषण एवं औषधीय महत्व, मशरुम के विभिन्न प्रकार और उनके आर्थिक मूल्य, बटन एवं ऑयस्टर मशरुम उत्पादन तकनीक, मशरुम की खेती में रोग एवं कीट नियंत्रण प्रबंधन, मशरुम उत्पादन दकाई (किसान क्षेत्र/केवीके परिसर / विश्वविद्यालय परिसर) का दौरा विषय को शामिल किया गया है. दूसरे दिन के प्रशिक्षण में मशरुम में कटाई उपरांत प्रबंधन तकनीक, मशरुम में विभिन्न मूल्यवर्धित उत्पाद मशरुम और उसके उत्पादों का विवरण और पैकेजिंग, मशरुम उत्पादन पर व्यवहारिक प्रशिक्षण (बैग बनाने का प्रशिक्षण) विषय शामिल है. प्रशिक्षक के रुप में सहायक तकनीकी प्रबंधक श्री मनोज चौधरी, धर्मेन्द्र कुमार सिंह विभू मशरुम केन्द्र के राजीव रंजन इत्यादि किसानों को प्रशिक्षण देंगे.






Post a Comment

0 Comments