जिले में कल से खुलेंगे सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान ..

शिक्षा विभाग स्कूल की छुट्टियों को आगे नहीं बढ़ाने जा रहा है और बुधवार से सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र तथा कोचिंग संस्थान सुचारू रूप से चलाए जाएंगे. 






- शिक्षा विभाग के निर्देश पर लिया गया निर्णय
- जिला पदाधिकारी ने कहा - शिक्षा विभाग ही दे सकता है छुट्टियों का निर्देश

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिले में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस से आगे नहीं बढ़ पा रहा है. लेकिन शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर शिक्षा विभाग अब स्कूलों की छुट्टियों को आगे नहीं बढ़ाने जा रहा है. बुधवार से जिले के सभी सरकारी, गैर-सरकारी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र तथा कोचिंग संस्थान सुचारू रूप से चलाए जाएंगे. हालांकि, इसी बात को लेकर पटना में जिलाधिकारी और शिक्षा विभाग के अधिकारी के बीच खींचतान की बात भी सामने आई और वहां छुट्टियां 25 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं. लेकिन बक्सर में अब स्कूल की छुट्टियां नहीं बढ़ाई जाएंगी. बच्चों को पूर्व निर्धारित समयानुसार विद्यालयों में पहुंचना होगा. जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने भी स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ाने अथवा कम करने का फैसला शिक्षा विभाग के ऊपर छोड़ दिया है.

दरअसल, पिछले दिनों तापमान में लगातार आ रही गिरावट के मद्देनज़र 16 से 20 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टियां थी जिसे फिर बढ़ाया गया था. उसे वक्त अपर मुख्य सचिव केके पाठक छुट्टी पर थे लेकिन आने के साथ ही उन्होंने सख्त लहजे में कहा था कि स्कूलों की छुट्टियां शिक्षा विभाग के द्वारा ही निर्धारित की जाएंगी, इसमें जिला पदाधिकारी हस्तक्षेप नहीं करें. ऐसे में कई जिलों में तत्काल प्रभाव से छुट्टियां रद्द कर पढ़ाई शुरू कर दी गई थी लेकिन पटना जिले के डीएम डॉक्टर चंद्रशेखर ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई और यह कहा कि धारा-144 के तहत यह उनका अधिकार है और इसका उल्लंघन करना दण्डनीय होगा. 

कहते हैं जिला पदाधिकारी 
छुट्टियों को अब और विस्तारित नहीं किया जा रहा है. क्योंकि छुट्टियों के संदर्भ में शिक्षा विभाग ही कोई भी फैसला लेगा. ऐसे में स्कूलों की छुट्टियां खत्म हो चुकी है.
अंशुल अग्रवाल,
जिला पदाधिकारी, बक्सर












Post a Comment

0 Comments