मनोविज्ञान के छात्रों ने किया शैक्षिक भ्रमण ..

छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने, प्रश्न पूछने और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के विभिन्न पहलुओं की प्रत्यक्ष समझ हासिल करने का अवसर भी मिला. शैक्षणिक भ्रमण के बाद विद्यार्थी काफी हर्षित दिखे.





- महर्षि विश्वामित्र महाविद्यालय में आयोजित था कार्यक्रम
- मानसिक स्वास्थ्य आरोग्यशाला का किया परिभ्रमण

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : महर्षि विश्वामित्र महाविद्यालय, बक्सर द्वारा एक शैक्षिक यात्रा का आयोजन कराया गया. जिसमें विद्यार्थियों ने कोइलवर स्थित मानसिक चिकित्सालय में पहुंच कर मानसिक रोगियों के संदर्भ में नजदीक से जानकारी प्राप्त की. मनोविज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ यशवंत कुमार की निगरानी में इस यात्रा का सावधानीपूर्वक आयोजन किया गया. यात्रा में सहायक प्राध्यापक डॉ सरिता देवी, डॉ सीमा कुमारी, डॉ अर्चना पांडेय एवं लगभग 70 विद्यार्थी शामिल थे.

इस यात्रा का शुभारंभ करने की अनुमति प्रधानाचार्य डॉ सुभाष चंद्र पाठक द्वारा हरी झंडी दिखाकर दी गई. उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि "इस शैक्षणिक भ्रमण का उद्देश्य छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करना है जिससे मानसिक स्वास्थ्य के बारे में उनकी समझ का विस्तार होगा." डॉ यशवंत कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि "यह अनुभव हमारे छात्रों के व्यक्तिगत विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा और उन्हें इस महत्वपूर्ण विषय पर मूल्यवान ज्ञान से परिपूर्ण करेगा."  यह यात्रा महाविद्यालय परिसर से प्रारंभ होकर कोइलवर स्थित मानसिक चिकित्सालय तक गई. 

अस्पताल में छात्रों को मनोचिकित्सक एवं विशेषज्ञ डॉ अमित कुमार, डॉ नित्यानंद सिंह, डॉ माधवेंद्र सिन्हा, एवं डॉ विनोद कुमार पांडेय की मदद से विभिन्न तरह के मानसिक रोगियों को जानने समझने का मौका मिला. उन्होंने छात्रों को मानसिक रोगियों का लक्षण एवं उपचार के बारे में विस्तार से बताया. पूरे दिन छात्र अनुभवी मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के नेतृत्व में जानकारीपूर्ण सत्रों में लग रहे तथा कई साधारण मानसिक रोगियों जैसे फोबिया, तनाव, चिंता विकृति आदि एवं गंभीर मानसिक रोगियों जैसे मनोविदलता, व्यामोही, मानसिक दुर्बलता आदि के रोगियों से मिलने एवं उनके लक्षणों तथा उपचार को समझने का मौका मिला. साथ ही साथ उन्होंने छात्रों को इस क्षेत्र में करियर बनाने के तरीकों को भी समझाया

अंत में छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने, प्रश्न पूछने और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के विभिन्न पहलुओं की प्रत्यक्ष समझ हासिल करने का अवसर भी मिला. शैक्षणिक भ्रमण के बाद विद्यार्थी काफी हर्षित दिखे.










Post a Comment

0 Comments