वीडियो : मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी, की मोक्ष की कामना ..

गंगा में पवित्र स्नान और पूजा-पाठ के बाद जरूरतमंदों के बीच दान-पुण्य किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि बक्सर के रामरेखाघाट पर गंगा में पवित्र स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. यही वजह है कि बक्सर से सटे उत्तर प्रदेश के साथ ही पूरे बिहार से श्रद्धालु बक्सर पहुचते हैं. 







- अहले सुबह से ही उमड़ रही है श्रद्धालुओं की भीड़
- बिहार - उत्तर प्रदेश तथा झारखंड के कई इलाकों से पहुंचे लोग
- चौक-चौराहों पर पुलिस की निगरानी, घाटों पर गोताखोर मौजूद

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : मकर संक्रांति के अवसर पर नगर के रामरेखा घाट पर पवित्र उत्तरायणी गंगा में स्नान करने को लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी हुई है. मकर संक्रांति के मौके पर साधु-संतों के साथ ही काफी संख्या में महिला और पुरुषों की भीड़ नगर में उमड़ी है. अहले सुबह से ही गंगा तट पर श्रद्धालुओं का आना शुरु हो गया है. गंगा में डुबकी लगाने के बाद श्रद्धालु रामेश्वर मंदिर में पूजा-पाठ कर मंगल जीवन की कामना कर रहे है. गंगा में पवित्र स्नान और पूजा-पाठ के बाद जरूरतमंदों के बीच दान-पुण्य किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि बक्सर के रामरेखाघाट पर गंगा में पवित्र स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. यही वजह है कि बक्सर से सटे उत्तर प्रदेश के साथ ही पूरे बिहार से श्रद्धालु बक्सर पहुचते हैं. 

मकर संक्रांति के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई और पूजा-पाठ के उपरांत दान-पुण्य किया. श्रद्धालुओं की बढ़ी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. जिला प्रशासन ने रामरेखा घाट के साथ ही सभी चौक-चौराहों पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया है, ताकि गंगा स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो.

देव-दर्शन और दान का बड़ा महत्व :

रामेश्वर नाथ मंदिर के पुजारी विक्की बाबा बताते हैं कि रात 1:36 के बाद सूर्य ने मकर राशि में प्रवेश किया है. आज के दिन देव-दर्शन के साथ ही चुरा,तिल, वस्त्र आदि दान करने से सभी तरह के पाप और ग्रह गोचर का बुरा प्रभाव नष्ट हो जाता है. गंगा स्नान से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

श्रद्धालुओं में दिखा खासा उत्साह :

डिहरी से आई रीता देवी ने बताया कि वह पहली बार यहां आई हैं लेकिन यहां आकर बहुत अच्छा लगा. गंगा स्नान कर उन्होंने मोक्ष की कामना की. ठंड के सवाल पर उन्होंने कहा कि भगवान का नाम लेने के बाद ठंड गायब हो गई है. टाटा से पहुंची रीता सिंह ने बताया कि श्रद्धा के आगे ठंड कुछ भी नहीं है.

वीडियो : 











Post a Comment

0 Comments