वीडियो : ठंड से बचाव को अलाव और रैन बसेरा का सहारा, डीएम ने कहा - स्कूलों की छुट्टी अभी नहीं ..

सबसे अधिक परेशानियो का सामना स्कूली बच्चों और किसानों को करना पड़ रहा है. हालांकि फ़िलहाल स्कूल में ठंड की छुट्टी होने की संभावना नहीं दिखाई दे रही. जिलाधिकारी के मुताबिक निर्णय शिक्षा विभाग को करना है और अब तक ऐसा कोई आदेश नहीं आया है.






- घने कोहरे ने पूरे जिले को लिया चपेट में
- सड़क पर रात गुजरने वाले लोगों के साथ-साथ बच्चों को भी परेशानी

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : सर्द हवाओं और शीतलहर ने जिले में जन जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है. हाड़ कंपा देने वाली इस ठंड में शाम ढलते ही सड़को पर सन्नाटा पसर जा रहा है. लोग घरों के अंदर खुद को कैद कर ले रहे हैं. जिला प्रशासन ने भी ठंड को देखते हुए अपनी कमर कस ली है और लोगों को राहत पहुंचाने का काम शुरु कर दिया है. नगर में चिह्नित 47 जगहों पर अलाव जलाया गया जबकि स्थायी और अस्थायी रैन बसेरा भी कार्यरत है. इसी बीच बुधवार को डीएम और डीडीसी के द्वारा जरूरतमंदों के बीच कंबल वितरण भी किया गया. सबसे अधिक परेशानियो का सामना स्कूली बच्चों और किसानों को करना पड़ रहा है. हालांकि फ़िलहाल स्कूल में ठंड की छुट्टी होने की संभावना नहीं दिखाई दे रही. जिलाधिकारी के मुताबिक निर्णय शिक्षा विभाग को करना है और अब तक ऐसा कोई आदेश नहीं आया है.


बढ़ते हुए ठंड को देख, नगर परिषद के द्वारा बक्सर रेलवे स्टेशन के समीप 50 बेड का एक अस्थायी रैन बसेरा जबकि, पुलिस चौकी के समीप स्थायी रैन बसेरा का व्यवस्था करने के साथ ही अलग -अलग चौक चौराहे पर कुल 47 स्थानों पर अलाव की व्यवस्था हुई है. 

जिलाधिकारी ने कहा, स्कूल में छुट्टी का निर्णय लेगा शिक्षा विभाग : 

जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने कहा कि सर्दी के सितम से लोगो को बचाने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा कम्बल वितरण किया रहा है. नगर परिषद क्षेत्र में जगह- जगह अलाव जलाये जा रहे रैन बसेरा में भी तमाम तरह की  सुविधाएं ठंड से बचाने के लिए लोगो को दी जा रही है. स्कूल की छुट्टियों को लेकर एक नया संसोधित आदेश भी जारी हुआ है. अब शिक्षा विभाग के द्वारा ही इसका आदेश जारी होगा उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है. अभी तक छुट्टी को लेकर कोई आदेश नही आया है.

कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया नगर परिषद ने क्या की है व्यवस्था : 

नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम ने बताया कि, ठंड से लोगों को बचाने के लिए बक्सर रेलवे स्टेशन पर 50 बेड का अस्थायी रैन बसेरा जबकि नगर परिषद क्षेत्र में ही स्थायी रैन बसेरा का व्यवस्था किया गया है, जहां लोग आसानी से ठहर सकते हैं. इसके अलावे पहले नगर में 32 जगह पर सुबह-शाम अलाव जलाया जा रहा था. लेकिन अब कुल 47 जगहो पर अलाव जलाए जा रहे हैं. नगर परिषद क्षेत्र में जरूरतमन्दो के बीच कंबल का भी वितरण किया जा रहा है, जिससे कि लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो. जरूरत पड़ी तो और अन्य जगहों पर भी अलाव की व्यवस्था की जाएगी.

ठंड से हाल बेहाल, बच्चों को करना होगा अपर सचिव के आदेश का इंतजार :

यहां बता दें कि पूरा जिला शीतलहर की चपेट में है. पाला गिरने से खेतों में लगी आलू, बैंगन, मिर्च, टमाटर की फसल सूख रही, जिससे किसान परेशान है. वही स्कूल जाने वाले बच्चों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिला प्रशासन के आधिकारिक सूत्रों की माने तो इस बार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव स्कूलों की छुट्टी नहीं देने जा रहे हैं. यही कारण है कि इतनी ठंड के बावजूद भी स्कूल में छुट्टियों का घोषणा नहीं हुई है.

वीडियो : 











Post a Comment

0 Comments