"किसान श्री" गोविंद नाथ पांडेय के निधन पर आयोजित हुई शोक सभा, वक्ताओं ने कहा - समाज के लिए अपूरणीय क्षति ..

बिहार सरकार के किसान श्री पुरस्कार से सम्मानित स्व गोविंद नाथ पांडेय न सिर्फ वैज्ञानिक खेती करने के प्रति जागरूक थे बल्कि अन्य किसानों को भी सदैव प्रोत्साहित करते थे. रेलवे की नौकरी करते हुए भी खेती-किसानी से उनका गहरा लगाव था.

 











 
- 28 जनवरी को पांडेय पट्टी स्थित आवास पर ली थी अंतिम सांस
- 21 अगस्त 2007 को बिहार सरकार ने दिया था सम्मान

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : पांडेय पट्टी निवासी तथा बिहार सरकार के किसान श्री पुरस्कार से सम्मानित स्व गोविंद नाथ पांडेय न सिर्फ वैज्ञानिक खेती करने के प्रति जागरूक थे बल्कि अन्य किसानों को भी सदैव प्रोत्साहित करते थे. रेलवे की नौकरी करते हुए भी खेती-किसानी से उनका गहरा लगाव था. नए किसानों को वह सदैव प्रोत्साहित करते थे. यह कहना है सिमरी के किसान श्री विनोद सिंह का. वह स्वर्गीय गोविंद नाथ पांडेय के निधन के पश्चात आयोजित एक श्रद्धांजलि सभा में बोल रहे थे. 

विनोद सिंह ने बताया कि गोविंद नाथ पांडेय को खेती के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए 21 अगस्त 2007 को तत्कालीन जिला पदाधिकारी विष्णु देव प्रसाद सिंह के द्वारा सम्मानित किया गया था. उनके निधन से न सिर्फ उनके परिजनों और जानने वालों बल्कि समाज को भी एक अपूरणीय क्षति हुई है. उनका मिलनसार स्वभाव तथा दयालुता पूर्ण व्यक्तित्व हमेशा यादों में बना रहेगा.

दरअसल, किसान श्री गोविंद नाथ पांडेय का 83 वर्ष की उम्र में बीते 29 जनवरी को निधन हो गया था. अपने पांडेय पट्टी स्थित स्थित आवास पर दिन में ही हृदयगति रुकने के कारण उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था, जिसके बाद उनका अंतिम संस्कार चरित्रवन स्थित मुक्तिधाम में गंगा नदी के तट पर किया गया. स्वर्गीय पांडेय के भतीजे पुष्पेंद्र पांडेय ने बताया कि उनके चाचा ने 1965 में रेलवे की नौकरी ज्वाइन की थी. वर्ष 2004 में वह दानापुर रेल मंडल के सीनियर टिकट इंस्पेक्टर के पद से सेवानिवृत होने के पश्चात पुन: खेती-बारी में लगे हुए थे. हालांकि, पिछले कुछ वर्षों से उम्र बढ़ाने के साथ होने वाली बीमारियों से घिरने की वजह से वह ज्यादा समय घर पर ही बिताते थे लेकिन अब भी वह  युवा किसानों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते थे. उनका श्राद्ध 11 फरवरी को पांडेय स्थित आवास से सम्पन्न होगा.

श्रद्धांजलि सभा में भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष विद्यापति पांडेय, डुमरांव के किसान श्री हरेराम पांडेय, नावानगर के चितरंजन तिवारी, केसठ के लालबाबू सिंह, ब्रह्मपुर के दिनेश सिंह, मार्कंडेय राय, राजपुर निवासी किसान रत्न उदय नारायण राय, कमलेश पांडेय, मनोज पांडेय, नंदू पांडेय, प्रमोद पांडेय, अशोक पांडेय, अभिषेक पांडेय, जितेंद्र पांडेय, समेत कई लोग मौजूद थे.









Post a Comment

0 Comments