गजलगो कुमार नयन की स्मृति में साहित्य सम्मेलन का हुआ आयोजन ..

स्थानीय ज्योति प्रकाश चौक के नजदीक स्थित सिटी पैलेस के सभागार में साहित्यकार तथा गजलगो के नाम से विख्यात कुमार नयन की तृतीय पुण्यतिथि की पूर्व संध्या के अवसर पर  साहित्य सम्मेलन का आयोजन किया गया. 







-तीसरी पुण्यतिथि पर याद आए गजलगो कुमार नयन
-साहित्यकार को पढ़ने और समझने की बताई आवश्यकता

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन बक्सर के नेतृत्व में शुक्रवार को स्थानीय ज्योति प्रकाश चौक के नजदीक स्थित सिटी पैलेस के सभागार में साहित्यकार तथा गजलगो के नाम से विख्यात कुमार नयन की तृतीय पुण्यतिथि की पूर्व संध्या के अवसर पर  साहित्य सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम का नेतृत्व बक्सर एआइएसएफ के जिला सचिव क्षितिज केशरी के द्वारा किया गया. सभा की अध्यक्षता शिक्षाविद गणेश उपाध्याय ने की जबकि मंच संचालन सीपीआई के जिला सहसचिव नागेंद्र मोहन सिंह के द्वारा किया गया. 

मंचासीन रहे सीपीआई के बक्सर जिला मंत्री ज्योतिश्वर सिंह उर्फ बालकदास ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि साहित्य और नयन एक ही हैं. कुमार नयन ने समाज की सच्चाई को अपनी कलम से लिखा. डुमरांव विधायक अजीत कुशवाहा ने कहा कि कुमार नयन दा जो वामपंथी विचारधारा के थे और उनको साहित्य से बहुत लगाव था वो लिखते भी थे तो समाज को आइना दिखाने के लिए. सामाजिक मंच के प्रदीप शरण ने कहा कि कुमार नयन दवे कुचले लोगों की आवाज थे. आज आवश्यकता है कि उनके बताएं मार्ग पर चलते हुए जनकल्याण के लिए समर्पित रहा जाए. नगर परिषद की पूर्व चेयरमैन मीना सिंह ने कहा कि साहित्यकार बनने के लिए पढ़ना जरूरी है. देश के युवा जितना पढ़ेंगे समाज के लिए उतना ही बेहतर होगा. राजेश यादव ने भी आज के युवाओं को साहित्य और नयन को जानने का संदेश दिया. कार्यक्रम के दौरान कुछ साहित्यकारों ने कुमार नारायण की कृतियों को गुनगुना कर उन्हें याद किया. 


अन्य प्रमुख वक्ताओं में राजेश शर्मा, राजेश यादव, विश्वा यादव , दीपक यादव , गणेश मौर्या,कांग्रेस नेता डॉ सतेंद्र ओझा, अंकित सिद्धार्थ, सरफराज सैफी, सदाम शाह (गुरु) , साहेब, फॉल्टन अंसारी, लकी जयसवाल, दीपेंद्र वर्मा, छोटे बाबू , पत्रकार विमल, नंदलाल, प्रलेश से डॉ दीपक कुमार राय, असलम सर, धर्मेद्र कुमार, कुमार प्रशांत, कुमार अनुराग, विज्ञान, फलक, तपस एवं रामाधार सिंह, राममुरारी जी और युवा जदयू के प्रदेश सचिव संदीप ठाकुर शामिल रहे.






Post a Comment

0 Comments