वीडियो : कन्या पूजन के साथ संपन्न हुआ नवरात्रि का अनुष्ठान, प्रति वर्ष सामूहिक विवाह की बनी योजना ..

इस दौरान यह संकल्प लिया गया कि अब महाशक्ति कालरात्रि नवदुर्गा धाम में हर साल निर्धन माता-पिता अथवा अनाथ बेटियों का विवाह भी कराया जाएगा.  महंत द्वारकाधीश जी महाराज ने कहा कि श्रद्धालु भक्तों के सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित होगा.









- महाशक्ति कालरात्रि नव दुर्गा धाम में आयोजित हुआ पूजन कार्यक्रम
- देश और विदेशों से भी आए भक्त हुए शामिल

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : महाशक्ति कालरात्रि नवदुर्गा धाम में बुधवार को चैत्र नवमी के मौके पर माता दुर्गा की विधि विधान से पूजा के साथ-साथ कन्या पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें 364 कन्याओं के पूजनोपरान्त भोजन एवं वस्त्र तथा दक्षिणा देकर विदाई दी गई. इस दौरान यह संकल्प लिया गया कि अब महाशक्ति कालरात्रि नवदुर्गा धाम में हर साल निर्धन माता-पिता अथवा अनाथ बेटियों का विवाह भी कराया जाएगा.  महंत द्वारकाधीश जी महाराज ने कहा कि श्रद्धालु भक्तों के सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित होगा.

इसके पूर्व महाशक्ति कालरात्रि नवदुर्गा धाम में चैत्र नवरात्रि के मौके पर नौ दिनों तक माता भगवती की उपासना कलश स्थापना के साथ की गई. नवमी तिथि को माता का विधि-विधान से पूजन किया गया, इसके बाद हवन आदि कर पूजन सम्पन्न हुई. तत्पश्चात कन्या पूजन व भव्य भंडारे का आयोजन हुआ.

नवरात्रि में दूर-दराज से पहुंचते हैं श्रद्धालु भक्त :

मंदिर के सेवक अमित कुमार माली ने बताया कि वर्ष के शारदीय नवरात्र तथा वसंतिक नवरात्र दोनों में माता भगवती की पूजा कलश स्थापना के साथ की जाती है. ऐसे श्रद्धालु भक्त जिनकी मुरादे माता पूरी करती हैं. वह दोनों नवरात्रि में यहां कलश रखकर विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं. यह भक्तों की माता के प्रति आस्था भी है कि श्रद्धालु भक्त न सिर्फ देश बल्कि विदेशों से भी हर साल नियमित रूप से यहां आते हैं.

वीडियो : 











Post a Comment

0 Comments