कोइलवर तटबंध में कटाव से बढ़ी डीएम की चिंता, लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का निर्देश ..

केंद्रीय जल आयोग के बाढ़ में की चेतावनी के मद्देनज़र व्यापक तैयारी करने का निर्देश दिया साथ ही कई घरों के लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजने का निर्देश दिया. इस दौरान बाढ़ से राहत एवं बचाव कार्य को लेकर सजग नहीं दिखे कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण की मांग की है. 




..



हमारा पता : पाहवा होंडा, सत्यदेवगंज के समीप, बैंक ऑफ इंडिया के सामने, कॉल करें : 9661141141


- बाढ़ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता से मांगा गया स्पष्टीकरण
- इस वर्ष बाढ़ आने केंद्रीय जल आयोग ने दी है चेतावनी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल के द्वारा केशोपुर हनुमान घाट, एवं उमरपुर बांध का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के क्रम में तटबंध पर कटाव देखकर उन्होंने इसे जल्द से जल्द दुरुस्त करने का निर्देश दिया साथ ही साथ केंद्रीय जल आयोग के बाढ़ में की चेतावनी के मद्देनज़र व्यापक तैयारी करने का निर्देश दिया साथ ही कई घरों के लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजने का निर्देश दिया. इस दौरान बाढ़ से राहत एवं बचाव कार्य को लेकर सजग नहीं दिखे कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण की मांग की है. 

जिला पदाधिकारी ने निरीक्षण के क्रम में तटबंध से केशवपुर के बीच में बक्सर कोइलवर गंगा तटबंध किलोमीटर 08 पर तटबंध से 150 से 200 मीटर की दूरी पर कटाव देखा. इस कटाव को रोकने हेतु कटाव निरोधक कार्य कराने के लिये विभागीय निदेश के आलोक में प्रस्ताव तैयार कर उप विकास आयुक्त से समन्वय स्थापित करते हुए विभाग को भेजने हेतु कार्यपालक अभियंता, बाढ़ प्रमंडल बक्सर को निर्देश दिया गया.

निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि बांध के आस-पास स्थानीय लोगों के द्वारा स्थाई घरों का निर्माण किया गया है, जो बाढ के दौरान सुरक्षा के दृष्टिकोण से सुरक्षित नहीं है. इस संबंध में अंचलाधिकारी सिमरी को निर्देश दिया गया कि बाढ से पूर्व आस-पास बनाये गये सभी संबंधित आवासीय लोगों को अन्यत्र सुरक्षित स्थानों पर भेजना सुनिश्चित करेंगे. चूंकि इस वर्ष केन्द्रीय जल आयोग द्वारा बाढ आने का अनुमान लगाया गया है। इस संबंध में निर्देश दिया गया कि बाढ की संभावना को देखते हुए केशोपुर, गंगौली, निशांत सिंह का डेरा एवं बिहार घाट में संभावित बाढ के बचाव हेतु उचित मात्रा में बाढ संघर्षात्मक सामग्रियों का भंडारण करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि आवश्यकतानुसार इसका सुलभता से उपयोग किया जा सके.

निरीक्षण के क्रम में उपस्थित अंचलाधिकारी सिमरी एवं अनुमंडल पदाधिकारी डुमराँव को निर्देश दिया गया कि बाढ के दौरान मवेशियों की सुरक्षा हेतु अभी से ही आश्रय स्थल चिन्हित कर अग्रेतर कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे.

कटाव के रोकथाम में कार्यपालक अभियंता बाढ प्रमंडल बक्सर से पृच्छा करने पर उनके द्वारा कोई स्पष्ट जानकारी एवं भावी कार्य योजना के बारे में नहीं बताया गया. जिससे प्रतीत होता है कि कार्यपालक अभियंता बाढ प्रमंडल बक्सर आने वाले संभावित बाढ के प्रति गंभीर नहीं है. इस संबंध में कार्यपालक अभियंता बाढ प्रमंडल बक्सर को स्पष्टीकरण समर्पित करने का निर्देश दिया गया.






Post a Comment

0 Comments