अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई नहीं करने वाले अंचलाधिकारी से स्पष्टीकरण की मांग ..

अंचल कार्यालय के निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि अतिक्रमण के मामलों में उनके द्वारा लापरवाही बरती जा रही है. अतिक्रमण वाद के मामले में भी काफी समय से कोई कार्रवाई नहीं हुई है. ऐसे में उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई.




..



हमारा पता : पाहवा होंडा, सत्यदेवगंज के समीप, बैंक ऑफ इंडिया के सामने, कॉल करें : 9661141141

- इटाढ़ी अंचल कार्यालय के निरीक्षण के दौरान सामने आई बात
- अपर समाहर्ता अनुपम सिंह के द्वारा मांगा गया स्पष्टीकरण

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : सरकारी जमीन तथा रास्ते आदि का अतिक्रमण करने वाले लोगों पर कार्रवाई नहीं करने वाले इटाढ़ी के अंचलाधिकारी से स्पष्टीकरण की मांग की गई है. अपर समाहर्ता बक्सर कुमारी अनुपम सिंह के द्वारा इटाढ़ी अंचल कार्यालय के निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि अतिक्रमण के मामलों में उनके द्वारा लापरवाही बरती जा रही है. अतिक्रमण वाद के मामले में भी काफी समय से कोई कार्रवाई नहीं हुई है. ऐसे में उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई.

कार्यालय निरीक्षण के क्रम में निम्न दाखिल खारिज, परिमार्जन, राजस्व वसूली, न्यायालीय पत्र काअनुपालन, आधार सीडिंग, ई मापी, मुख्यमंत्री जनता दरबार से संबंधित आवेदन, क्यूआर कोड से संबंधित आवेदन, सीपी ग्राम से संबंधित आवेदन, अभियान बसेरा 2, फसल/अगलगी से संबंधित आपदा का भुगतान की समीक्षा की गई. जिसमें यह पाया गया कि अंचल कार्यालय के कार्य प्रबंधन अत्यंत ही निम्न कोटि के हैं. 

निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि राजस्व संबंधी पंजी यथा अतिक्रमणवाद पंजी, भूमि सम्परिवर्तन पंजी, सरकारी भूमि की पंजी, मापीवाद पंजी, अंकेक्षण पंजी, भू दान पंजी, वासगीत पर्चा पंजी एवं राजस्व संबंधी आवश्यक पंजी का संधारण सही तरीके से नहीं किया गया है. 

निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि कार्यालय में आगत पंजी/निर्गत पंजी का संधारण, आकस्मिक अवकाश पंजी का भी संधारण सही तरीके से नहीं किया गया है जिस पर खेद व्यक्त किया गया.

सरकार की अतिमहत्वपूर्ण योजना अभियान बसेरा 2 जिसके तहत सुयोग्य श्रेणी के भूमिहीन परिवारों को बंदोबस्ती के माध्यम से भूमि का पर्चा वितरण किया जाता है. जिसके तहत अंचलाधिकारी के द्वारा लगभग डेढ़ साल पूर्व दिनांक 4 मार्च 2023 से दिनांक 5 फरवरी 2024 तक कुल अनावाद बिहार सरकार की भूमि चिन्हित करते हुए बंदोबस्ती हेतु 59 परिवारों एवं अनावाद सर्वसाधारण भूमि का 18 परिवारों से संबंधित अभिलेख स्वीकृति हेतु भूमि सुधार उप समाहर्ता बक्सर के कार्यालय में भेजा गया है, जिसका निष्पादन अब तक भूमि सुधार उप समाहर्ता बक्सर द्वारा नहीं किया गया है. जिस पर अपर समाहर्ता बक्सर द्वारा असंतोष व्यक्त करते हुए अंचलाधिकारी इटाढ़ी को निर्देशित किया गया कि भूमि सुधार उप समाहर्ता कार्यालय में कैंप कर सभी मामलों का निष्पादन एक सप्ताह के अंदर करते हुए और अधोहस्ताक्षरी को सूचित करेंगे.

निरीक्षण के क्रम में बीपीपीएचटी के तहत 68 पर्चा निर्गत संबंधी अभिलेख पाए गए जिसमें से वर्तमान अंचलाधिकारी द्वारा मात्र 02 पर्चा तैयार किया गया है, जबकि शेष पर्चा पूर्व के अंचलाधिकारी द्वारा निर्गत किया गया है. ऐसे में अपर समाहर्ता ने यह माना कि वर्तमान अंचलाधिकारी द्वारा इसमें कोई अभिरुचि नहीं ली गई है.

अंचलाधिकारी को निर्देशित किया गया की आगत पंजी, निर्गत पंजी, अवकाश पंजी एवं राजस्व संबंधी अन्य पंजी यथा अतिक्रमणवाद पंजी, भूमि सम्परिवर्तन पंजी, सरकारी भूमि की पंजी, मापीवाद पंजी, अंकेक्षण पंजी एवं अन्य पंजी का विधिवत संधारण कराना सुनिश्चित करेंगे.

विभिन्न कार्यों के लिए प्राप्त पत्रों की रजिस्टर में होगी एंट्री

अंचलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि वर्तमान में राजस्व विभाग के स्तर से दाखिल खारिज, परिमार्जन, राजस्व वसूली, आधार सीडिंग, ई मापी, अभियान बसेरा एवं अन्य विशेष से संबंधित मामलों के प्राप्त पत्रों का अलग-अलग रक्षि पंजी का संधारण करेंगे.

कैंप लगाकर आधार सीडिंग और लगान वसूली का निर्देश

अंचलाधिकारी को यह भी निर्देश दिया गया कि आधार सीडिंग एवं लगान वसूली में अपेक्षित प्रगति नहीं है. इसमें अपेक्षित प्रगति लाने हेतु सभी राजस्व कर्मचारी अपने-अपने हल्का में कैंप लगाकर आधार सीडिंग एवं लगान वसूली के कार्यों में अपेक्षित प्रगति लाना सुनिश्चित करेंगे.






Post a Comment

0 Comments