विमेंस एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के लिए बक्सर पहुंची ट्रॉफी गौरव यात्रा

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के द्वारा पटना से इस यात्रा को रवाना किया गया जो बक्सर पहुंची है आप रोता फिर धीरे-धीरे बिहार के सभी जिलों में यात्रा पहुंचेगी और बिहार में पहली बार आयोजित हो रही एशियाई महिला हॉकी प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देगी और इससे जुड़ने की अपील करेगी.












  • बिहार में पहली बार आयोजित हो रही अंतरराष्ट्रीय 'विमेंस एशियन हॉकी चैंपियंस
  • पटना से चलकर राज्य के सभी जिलों में पहुंचेगी ट्रॉफी गौरव यात्रा

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : बिहार में पहली बार आयोजित हो रही अंतरराष्ट्रीय 'विमेंस एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी-2024' के संदर्भ में ट्रॉफी गौरव यात्रा 14 अक्टूबर से शुरू होकर 10 नवंबर तक चलेगी. इस यात्रा का उद्देश्य राज्य में खेल संस्कृति को बढ़ावा देना और खेल के क्षेत्र में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है. यात्रा बिहार के 38 जिलों से ट्रॉफी गुजर रही है.


इसी क्रम में बक्सर जिले में ट्रॉफी गौरव यात्रा का आयोजन किया गया. किला मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम की शुरुआतपटना से चल कर ट्रॉफी के साथ आए खिलाड़ियों और कोच का स्वागत करते हुए की गई. बक्सर जिले के राष्ट्रीय और राज्य स्तर के हॉकी खिलाड़ियों ने इस मौके पर पुष्प वर्षा कर उनका अभिनंदन किया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, बक्सर के जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल को ट्रॉफी हस्तांतरित की गई और पास द बॉल सेरेमनी का आयोजन हुआ, जिसमें खिलाड़ियों और अधिकारियों ने हॉकी स्टिक से बॉल को पास किया.

जिला पदाधिकारी ने इस अवसर पर बताया कि बिहार सरकार के महिला सशक्तिकरण और खेलों को प्रोत्साहित करने की नीति के तहत राज्य को इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करने का गौरव प्राप्त हुआ है. उन्होंने कहा कि इस आयोजन से न केवल राज्य के खेल संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि राज्य की महिलाओं की खेलों में बढ़ती भूमिका को भी बल मिलेगा.

मौके पर मौजूद 30 सदस्यीय टीम के साथ पहुंचे लीडर वन विनय कुमार ने बताया कि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के द्वारा पटना से इस यात्रा को रवाना किया गया जो बक्सर पहुंची है आप रोता फिर धीरे-धीरे बिहार के सभी जिलों में यात्रा पहुंचेगी और बिहार में पहली बार आयोजित हो रही एशियाई महिला हॉकी प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देगी और इससे जुड़ने की अपील करेगी.

टीम के साथ मौजूद पूर्णिया की खिलाड़ी श्वेत निशा ने बताया कि निश्चित रूप से यह बहुत गौरवांवित करने वाला विषय है कि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय टीमों के साथ खेलने का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि निश्चय ही सरकार नारी सशक्तिकरण के संदर्भ में जो पहल कर रही है उसका लाभ महिला खिलाड़ियों को भी मिल रहा है.

इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक शुभम आर्य, राजपुर विधायक विश्वनाथ राम, उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल, अनुमंडल पदाधिकारी धीरेन्द्र कुमार मिश्र सहित कई गणमान्य अधिकारी और खिलाड़ी उपस्थित रहे. राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया गया.

गौरतलब है कि विमेंस एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की महिला हॉकी टीमें भाग लेंगी. इस प्रतियोगिता के सभी मैच 11 से 20 नवंबर तक राजगीर के अंतरराष्ट्रीय खेल परिसर में खेले जाएंगे. भारत 2023 की विजेता टीम है और ट्रॉफी भारत के पास ही है.

ट्रॉफी गौरव यात्रा का उद्देश्य राज्य में हॉकी के प्रति लोगों को जागरूक करना और टूर्नामेंट को सफल बनाना है. इस वर्ष टूर्नामेंट का मास्कॉट 'गुड़िया' है, जो 'गौरैया' से प्रेरित होकर सहनशक्ति और प्राकृतिक धरोहर का प्रतीक है.








Post a Comment

0 Comments